BSEB 10th Result 2022 ! How To Check Matric Result 2022 !रिजल्ट हुआ जारी ! अभी-अभी आया New Link

Bihar board 10th result 2022 का इंतजार सभी छात्र छात्राओं का खत्म हो गया! आखिरकार BSEB 10th Result 2022 बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने मैट्रिक के रिजल्ट को लेकर के आखिरकार नोटिफिकेशन जारी कर ही दिया! और आपको बता दें बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा बता दिया गया है! जो मैट्रिक का रिजल्ट 31 मार्च को जारी किया जाएगा! तो दोस्तों आपको इसके नोटिफिकेशन भी नीचे दिया गया है! और रिजल्ट चेक करने की संपूर्ण लिंक भी दिया गया है! जिससे आप आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे तो आइए जानते हैं ! BSEB 10th Result 2022 रिजल्ट कैसे चेक करेंगे!

BSEB 10th Result 2022
BSEB 10th Result 2022 ! 

BSEB 10th Result 2022 बिहार बोर्ड मैट्रिक का परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक बिहार के विभिन्न जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने मैट्रिक का परीक्षा का आयोजन किया था! और 24 फरवरी को परीक्षा सफलतापूर्वक करा लिया गया! और आपको बता दें बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने गणित का पेपर मोतिहारी जिले में गणित का परीक्षा होने से पहले ही क्वेश्चन पेपर वायरल होने के मामले में मोतिहारी जिले के डीएम ने आदेश दिए थे!

जांच को लेकर के और जांच हो जाने के बाद 16 मार्च को बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने मैट्रिक के गणित पेपर का परीक्षा रद्द कर दिया गया! सिर्फ मोतिहारी जिले के 25 केंद्रों पर फिर से परीक्षा का आयोजन किया गया! उसके बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने 24 मार्च को मैट्रिक के गणित पेपर का परीक्षा मोतिहारी जिले के लिया उसके बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने 25 केंद्रों की सभी कॉपियों का चेकिंग का काम सिर्फ 2 दिन में ही कर दिया! और उसके बाद टॉपर का वेरिफिकेशन भी चालू कर दिया गया!BSEB 10th Result 2022 

Bihar board matric result 2022

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा 30 मार्च को शाम 4:00 बजे BSEB 10th Result 2022 बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट को लेकर के नोटिफिकेशन जारी कर दिया! लगातार छात्र-छात्राएं परेशान हो रही थी आखिर मेरा रिजल्ट कब आएगा! आपको बता दें बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म 31 मार्च को दिन के 12:00 बजे रिजल्ट चेक करने के लिंक को एक्टिवेट कर देंगे! उसके बाद सभी छात्र छात्राएं अपना रिजल्ट BSEB 10th Result 2022  नीचे दिए गए!

Join Telegram

BSEB 10th Result 2022

लिंक पर क्लिक करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं! और आपको बता दें बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के अधिकारी के वेबसाइट रिजल्ट जारी होने के बाद क्रैश हो जाती है! और उस स्थिति में सभी छात्र छात्राएं परेशान हो जाते हैं! तो आपको बता दें नीचे ऐसे सात से आठ लिंक दिया गया है! जिसके सहायता से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं!

BSEB 10th Result 2022 वह भी कम समय में सभी छात्र छात्राएं अपना मैट्रिक का रिजल्ट चेक कर पाएंगे! और उम्मीद करते हैं! पिछली बार के मुकाबले इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट बेहतर आने की उम्मीद जताई गई है!

How to Download Bihar Board 10th Result 2022?

bihar board 10th result 2022 check online roll number roll code Sarkari Result 10th 2022 Bihar Board biharboardonline.bihar.gov.in 2022 bihar board 10th result 2022 link bihar board 10th result 2021 बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2021 चेक online bihar board 10th result 2022 date Navbharat Times, Bihar Board 10th Result 2022 check online Roll Number Roll

WebBiharboardonline Bihar gov in 2022 2022 ka matric ka result Matric result 2022 ka link बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2022 Date and time Matric result 2022 date in Hindi की जानकारी आपको चाहिए! BSEB 10th Result 2022 तो आप नीचे दिए गए सभी प्रक्रिया से आपको गुजारना होगा! तो आइए जानते हैं बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट BSEB 10th Result 2022   कैसे चेक करेंगे!

  • सबसे पहले आपको दिए नीचे दिए गए बॉक्स में रिजल्ट चेक करने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक करना है!
    लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रिजल्ट चेक BSEB 10th Result 2022   करने की लिंक खुल जाएगी और वहां पर आपकी जानकारी मांगी जाएगी!
  • जिसमें आपको अपना Roll code सबसे पहले डालना है!
  • उसके बाद आप अपना रोल नंबर डालेंगे
  • उसके बाद दे वहां पर अंक में कैप्चा कोड दिया गया है उसे जोड़ करके और नीचे दिए गए बॉक्स में उसको डालना होगा
  • अब अंतिम चरण में आपको सर्च वाले बटन पर क्लिक कर देना है उसके बाद आप का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखेगा
  • जब आपके स्क्रीन पर आपका BSEB 10th Result 2022 मार्कशीट आ जाएगा तो वहीं पर अच्छी तरह से देख लेंगे किस सब्जेक्ट में कितना नंबर मिला और टोटल कितना नंबर दिया गया है
  • उसके बाद आप अपना मार्कशीट को प्रिंट आउट निकाल कर के अपने पास सुरक्षित रख लेंगे

दोस्तों आप इसी प्रक्रिया से BSEB 10th Result 2022  बिहार बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट को चेक कर सकते हैं! और लगातार अपडेट के लिए आप हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहें!BSEB 10th Result 2022  ताकि जो भी जानकारियां दी जाएगी! और आएगी सबसे पहले आपको उसकी जानकारी मिल जाए इसलिए आप लोग लगातार हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहें! और हमारी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करके रख ले जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है! उस लिंक पर क्लिक करके और वीडियो भी देख सकते हैं! और चैनल को सब्सक्राइब करके रख सकते हैं!

board name
BSEB
Result Type
BSEB 10th Result 2022 

exam date
17 to 24 february 2022
result date
Release
check result
Server-1      Server-2

 

Server-3       server-4    

server -5

Server-6      Server-7

server-8

sever-9

 

official website
click here
scrutiny application
1st week अप्रैल
compartment exam
may
telegram
click here

Bihar Board 10th Name Wise Result 2022

बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट प्रकाशित की जाएगी आधिकारिक वेबसाइट पर और इसका लिंक आपको ऊपर ही में ही दिया गया है और तो आप लोग ऊपर वाले लिंक पर क्लिक करेंगे वहां पर आपको ऐसे सात से आठ लिंक मिल जाएगी जिसमें लिखा हुआ होगा BSEB 10th Result 2022  server1 server 2 इसी प्रकार से आठ लिंक दिया गया है आप किसी भी लिंक पर क्लिक करके आप अपना रिजल्ट को चेक कर सकते हैं और आपको बता दें रिजल्ट चेक करने के बाद आप अपना मार्कशीट का प्रिंट आउट अवश्य निकालें

Bihar Board 10th Result Check

सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए BSEB 10th Result 2022  आधिकारिक वेबसाइट के लिंक को विजिट करना होगा विजिट करने के बाद आपके सामने रिजल्ट का सेक्शन दिखेगा और उसी पर आपको सबसे पहले आप अपना रोल कोड और रोल नंबर और कैप्चा कोड को डाल करके सर्च भी के लिए करेंगे 

सर्च पर क्लिक करने के बाद आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं और आपके स्क्रीन पर आपका मार्कशीट दिखेगा उसे आप प्रिंट आउट निकाल कर के अपने साथ रखें ताकि आगे आने वाले समय में जरूरत होने पर काम में आ सके

Bihar board 10th Result sms se kaise check kare 2022

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट का प्रकाशन के बाद आप लोग अपने मोबाइल से मैसेज करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं! और बिहार बोर्ड इसके लिए नंबर भी जारी कर दिए हैं! और बिहार बोर्ड एसएमएस के जरिए रिजल्ट सभी स्टूडेंट को देने की सुविधा पहले से ही दे रखी है! जब बिहार बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी किया जाता है!

उस समय BSEB 10th Result 2022  एक साथ लाखों स्टूडेंट अपना रिजल्ट चेक करते हैं! जिसके वजह से आधिकारिक वेबसाइट क्रैश हो जाती है! ऐसे में स्टूडेंट परेशान हो जाते हैं! इसी को देखते हुए बिहार बोर्ड यह सुविधाएं दे रखी है! स्टूडेंट चाहे तो अपना रिजल्ट एफएमएस के जरिए रिजल्ट देख सकते हैं! तो आइए जानते हैं! Sms के जरिए कैसे रिजल्ट चेक करेंगे

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर s.m.s. एप्लीकेशन को ओपन करें उसके बाद.
  • न्यू मैसेज टाइप करें जिसमें आपको लिखना है! BIHAR10<Space>ROLL-NUMBER
  • ये type करने के बाद आप 56263 पे send कर दे!
  • आप जैसे ही मैसेज सेंड कर देते हैं! तो बिहार बोर्ड के द्वारा आपका रिजल्ट जो है! एसएमएस के जरिए आपको भेज देगी! और आप अपना रिजल्ट जान सकते हैं पास या फेल

Bihar board maitric result 2021 challenge kaise करे

 

BSEB 10th Result 2022  बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट प्रकाशित करने के बाद स्टूडेंट के लिए एक बेहतर सुविधा दिए हुए हैं! वहीं से स्टूडेंट जो अपना मार्क से खुश नहीं है! और उनको लगता है! वह एग्जाम में जितना प्रश्न को हल किए हैं! उस अनुसार से उनको उनका मार्क से नहीं मिल मिला है! तो वहीं से स्टूडेंट बिहार बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट के माध्यम से चैलेंज भी कर सकते हैं!

इसके लिए बिहार बोर्ड विगत कई वर्षों से सुविधा दे रखी है! बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा जब मैट्रिक की पर रिजल्ट प्रकाशित की जाएगी BSEB 10th Result 2022  ! उसके बाद स्कूटनी के लिए जो स्टूडेंट स्कूटनी करवाना चाहता है! वह आवेदन कर सकते हैं इसकी डेट की अधिकारिक सूचना रिजल्ट प्रकाशित होने के कुछ दिन बाद हो करके कर दी जाती है! और स्टूडेंट पहले ऑनलाइन आवेदन करते हैं! जिसके लिए उनको कुछ चार्ज भी करते हैं! और उसके बाद फिर से कॉपी रि चेक किया जाता है!

Rechek को होने के बाद अगर स्टूडेंट का मार्च से पहले कब मिला था ! और उनका नंबर अगर बट रहा है! तो उनको फिर से नंबर बड़ा करके फाइनल रिजल्ट जारी किया जाता है! इस स्थिति में सभी का नंबर बढ़ना निश्चित नहीं होता है! केवल वहीं से ही स्टूडेंट का नंबर पड़ता है! जिनका कॉपी चेकिंग के दौरान नंबर छूट गया होगा! और वह जुड़ा नहीं किया होगा!

Bihar board 10th compartment exam 2022

उसे स्टूडेंट जो बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल हुए! और एक या दो विषय में फेल कर गए उसे स्टूडेंट के लिए बिहार बोर्ड के द्वारा दोबारा से पास करने की मौका देते हैं! वैसे स्टूडेंट कंपार्टमेंट एग्जाम देने के लिए पहले आवेदन करेंगे बिहार बोर्ड के अधिकारी के वेबसाइट के माध्यम से उसके बाद परीक्षा की तिथि निर्धारित की जाएगी! फिर वह एक या दो विषय में फेल है!

वैसे छात्र परीक्षा परीक्षा में शामिल होंगे परीक्षा खत्म होने के बाद कंपार्टमेंट एग्जाम देने वाले स्टूडेंट का कॉफी चेकिंग का कार्य किया जाएगा! कॉपी चेक खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाएगा फिर भी जो स्टूडेंट फेल हो जाते हैं! वह अगले साल एग्जाम दे सकते हैं!

Matric scrutiny online apply date 2022

Bihar board 10th Result 2022 जारी होने के बाद scrutiny के लिए ऑनलाइन आवेदन bihar board के दुआरा लिया जाएगा! और कॉपी को फिर से चेक किया जाएगा! अगर आप भी अपने नम्बर से संतुष्ट नहीं हैं! हैं और Bihar Board oard 10th Scrutiny Online 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं!BSEB 10th Result 2022 
तो आप मेरे साथ अंत तक बने रहे आपको सारी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से दे दिया गया है! और आप इस आर्टिकल को last तक देखे और बताए गए! सभी जानकारी को लेने के बाद आप कॉपी Rechecking के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! तो आईये जाने है! Bihar Board oard 10th Scrutiny Online 2022 कब से होगा और कैसे अप्लाई करना है!

 

BSEB 10th Result 2022 ! Bihar  board 10th scrutiny online 2022 date

 

Bihar board 10th Result 2022 बिहार board के आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पे मैट्रिक का वार्षिक परीक्षा फल जारी कर दिया गया और उसके बाद बहुत सारे स्टूडेंट अपने नंबर से बहुत ही खुश हैं! और बहुत सारे स्टूडेंट अपने नंबर से संतुष्ट नहीं है बिहार बोर्ड के द्वारा वॉइस ए स्टूडेंट जो अपने नंबर से खुश नहीं है!

वह Bihar Board oard 10th Scrutiny Online 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं! और आपको बताते चलें बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक्स स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्रैल के फर्स्ट सप्ताह में ही चालू कर देंगे उसके बाद जो छात्र छात्राएं अपने नंबर से खुश नहीं है! और कॉपी को फिर से चेक करवाने के लिए जाते हैं! वह इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!

और ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आपको कुछ भेज देना पड़ेगा पड़ते को कॉपी के अनुसार तो आइए जानते हैं! Bihar Board oard 10th Scrutiny Online 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने में कितना पैसा लगेगी और क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा!

 

Bihar board 10th scrutiny online apply fee 2022

Bihar Board 10th Challenge kaise kare 2022!Bihar Board oard 10th Scrutiny Online 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चाहते हैं! और आप सोच रहे हैं! Challenge करने के लिए कितना fee लगेगा तो आपको बता दें कि bihar board ने मैट्रिक scrutiny के लिए प्रत्येक कॉपी scrutiny challenge के लिए 70 रू प्रति कॉपी fee देना होगा! जैसे आप 3 copy मे challenge करते हैं! तो आपको 210 रू का ऑनलाइन भुगतान करना होगा!

आप bihar board 10th scrutiny ke liye online kaise kare karege इसकी जानकारी आपको नीचे दिया गया है! जब आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कर लेना होगा रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात लॉगिन करेंगे! और लोडिंग करने के बाद संपूर्ण जानकारी को अखिल कर लेना हमको जानकारी करेंगे! और सुमित करने के बाद आप ऑनलाइन पेमेंट करेंगे! Bihar Board oard 10th Scrutiny Online 2022 के लिए आप सफलता पूर्वक आवेदन कर सकते हैं!

Bihar Board 10th Class Scrutiny Bihar Board 10th Challenge Date 2022

Bihar Board oard 10th Scrutiny Online 2022! या bihar board 10th Challenge Date 2022 की जानकारी आपको ऊपर भी दिया गया है! और आपको बता दिया बहुत ही जल्द बिहार बोर्ड के द्वारा ऑनलाइन आवेदन स्कूटनी के लिए लिया जाएगा! मैट्रिक वाले छात्र-छात्राएं जो अपने नंबर से खुश नहीं है आप चैलेंज कर सकते हैं! और चैलेंज करने के पश्चात आपको प्रत्येक कॉपी के लिए 70 ₹70 पे करना होगा डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या फोन पर गूगल पर जो भी आप चलाते हैं!

उस के माध्यम से आप पेमेंट करेंगे पेमेंट करने के बाद फाइनल समिट कर लेंगे! और प्रिंटआउट अपने पास रख लेंगे कॉपी रिचेकिंग की की खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक का स्कूटनी का रिजल्ट भी जारी कर देंगे! और रिजल्ट जारी करने के बाद आपका नंबर बढ़ भी सकता है! और आपको बता दें ऐसा नहीं है! सभी स्टूडेंट का नंबर पर ही जाएगा!

Bihar Board oard 10th Scrutiny Online 2022! Challenge करने पर कितना नंबर बढ़ेगा?

Bihar Board oard 10th Scrutiny Online 2022! ऑनलाइन अपने कर दिया तो आप यह जानकारी लेने के लिए चाहते होंगे चैलेंज के लिए हमने ऑनलाइन आवेदन कर दिया है! और कॉपी का रिचेकिंग का काम खत्म होने के बाद है! रिजल्ट जारी किया जाएगा तो मेरा नंबर कितना बढ़ेगा? आपको बता दे जो स्टूडेंट Bihar Board oard 10th Scrutiny Online 2022!

के लिए आवेदन किए हैं! उन सभी का नंबर नहीं बढ़ेगा हां हो सकता है! अगर शिक्षकों के दौरान आपको गलत नंबर जोड़ करके आपको दिया गया है! और जितना आपका नंबर होना चाहिए उतना नंबर नहीं दिया गया! और गलती से कम नंबर दे दिया गया तो चैलेंज करने के पश्चात आपको नंबर फिर से जोड़ करके दिया जाएगा! और आपका नंबर बढ़ जाएगा

और बड़े हुए मार्क्स का रिजल्ट भी बिहार बोर्ड के द्वारा जारी किया जाएगा! और आप ऑनलाइन बिहार बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट भी चेक कर पाएंगे! लेकिन आपको बता दें सभी स्टूडेंट का नंबर नहीं बढ़ेगा इसलिए आप सोच समझकर के ही ऑनलाइन आवेदन करें!

Bihar board 10th scrutiny /challenge ka result kab aaega 2022

Bihar board matric result 2022 का रिजल्ट जारी होने के बाद Bihar Board oard 10th Scrutiny Online apply 2022, BSEB matric challenge date 2022 के लिए आवेदन लिया जाता है! और स्टूडेंट बढ़-चढ़कर के इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं! ताकि वह अपने कॉपी पर चैलेंज कर सके और नंबर अगर गलती से वहां पर कम दिया गया है!

उसे स्टूडेंट का नंबर सीट से वहां पर जोड़ा जाना चाहिए! क्योंकि बहुत सारे स्टूडेंट का नंबर कम दिया गया गलती से डाटा ऑपरेटर के द्वारा और कहीं नंबर है! जोड़ने में मिस हो गया होगा और ऐसा देखा जाता है! बहुत सारे स्टूडेंट को किन्ही को एक नंबर से तो कहीं को पांच नंबर से और किन्हीं 10 नंबर से फर्स्ट डिवीजन या सेकंड डिवीजन या फिर फेल हो जाते हैं!

और स्टूडेंट अपने नंबर से खुश नहीं होते हैं! और रिजल्ट जारी होने के पश्चात बिहार बोर्ड के द्वारा मेट्रिक स्कूटनी के लिए आवेदन लेती है! ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद स्कूटनी का काम चालू किया जाता है! और कॉपी चेकिंग करने के बाद स्टूडेंट का नंबर जाती है! स्टूडेंट का रिजल्ट जारी किया जाता है! रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद उनका Marksheet दे दिया जाता है! वह कंपार्टमेंट एग्जाम में बैठ सकते हैं

 

Bihar board 10th result 2022 link , Bihar Board matric result Download 2022, मैट्रिक रिजल्ट यहां से होगा चेक,कल रिजल्ट होगा जारी अभी – अभी आया नोटिसclick here
Bihar board 10th result check 2022! मैट्रिक का रिजल्ट हुआ अभी – अभी जारीclick here

 

Bihar board 10th Result 2022 ! How to check bseb 10th result 2022 बिहार बोर्ड 10th Result लिंक हुआ active जल्दी देखोclick here

BSEB 10th Result 2022 

 

 

 

 

 

 

 

2 thoughts on “BSEB 10th Result 2022 ! How To Check Matric Result 2022 !रिजल्ट हुआ जारी ! अभी-अभी आया New Link”

  1. Pingback: Bihar Board 10th Scrutiny Result 2022 ! BSEB Matric Copy Rechecking Result ! download -

  2. Pingback: Bseb 12th scrutiny result 2022! Bihar Board 12th Result 2022 Kab Aayega! इंटर स्कूटनी रिजल्ट हो गया तैयार इस दिन होगा जारी,download link -

Leave a Comment

Your email address will not be published.