Bihar Board 12th Result 2022,कम नंबर वालो को और फैल वाले छात्रों को मिलेगा ग्रेस अंक ये काम जल्दी करो


 Bihar Board 12th scrutiny online apply 2022

Bihar board 12th result 2022 , रिजल्ट कभी भी जारी कर सकते हैं! आपको बता दें कि सभी टॉपर का वेरिफिकेशन का काम पूरा कर लिया गया है! आप लोग अपना Result चेक करने के लिए नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं! आज के इस पोस्ट में हम जाने गे वैसे स्टूडेंट जिनको कम नंबर मिला है!

और Scrutiny के बारे में Bihar board 12th result 2022 मिलेगा ग्रेस अंक देख सभी process सिर्फ ऐसे छात्र-छात्राओं को और अगर आप ये जानकारी लेना चाहते हैं! Bihar Board 12th scrutiny online apply 2022 के लिए तो पूरी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी! और RTI क्या है? उसकी भी जानकारी पूरी डिटेल मे दिया गया है! आप बस पोस्ट में लास्ट तक बने रहे!

Bihar Board Result 2022 kab Aayega ?

 

Bihar Board 12th Exam 2022 – बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर की परीक्षा है! 1 फरवरी से लेकर के 14 फरवरी के बीच आयोजित किया था! आपको बता दें बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा 14 फरवरी तक परीक्षा को सफलतापूर्वक कराया गया उसके बाद! बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर की कॉपी का चेकिंग का काम चालू किया गया! 26 फरवरी से 7 मार्च तक कॉपी चेकिंग का काम चला!

और कॉपी चेकिंग काम खत्म होने से पहले ही बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा इंटर का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर की जारी कर दिया गया! और आपत्ति दर्ज करने की समय सीमा तय कर दी गई उसके बाद छात्र-छात्राओं का इंतजार हो रहा आखिर का रिजल्ट कब आएगा! लेकिन बिहार बोर्ड 14 मार्च को ही बिहार के सभी टॉपर का लिस्ट जारी कर दिया गया! और उसके बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया!

 

बिहार बोर्ड 12th मे कम नंबर वाले स्टूडेंट को ऐसे मिलेगा! नंबर,

Bihar board 12th result 2022 वैसे स्टूडेंट जिन्होंने बिहार बोर्ड इंटर का एग्जाम दिए हैं! और उनको कुछ नंबर से फेल कर दिया गया है! और स्टूडेंट को लगता है! जो उनको और नंबर मिलना चाहिए! जिस अनुसार से क्वेश्चन काहलों उन्होंने किए थे! तो ऐसे ए स्टूडेंट के लिए बिहार बोर्ड के द्वारा वर्षों से चैलेंज करने की सुविधा उपलब्ध है! और वैसे स्टूडेंट जो अपने मार्ग से से खुश नहीं है! वह इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! और अपना कॉपी का रिचेकिंग फिर से करवा सकते हैं! तो आइए जानते हैं! पूरी डिटेल के साथ कॉपी रिचेकिंग क्या है!

Bihar board 12th scrutiny & RTI क्या है?

 

दोस्तों बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा इंटर का रिजल्ट पहले ही जारी कर दिया गया! उसके बाद सभी स्टूडेंट अपना अपना रिजल्ट चेक किए! ऐसे में बहुत सारे स्टूडेंट खुश भी हुए! और कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं! जो बोर्ड से नाराज हुए क्योंकि उनको जितना नंबर मिलना चाहिए था!उतना नंबर उन्हें लगता है! हमें नहीं दिया गया और हमें नंबर कम मिला है! अगर आपको भी लगता है! ऐसा तो आपको बता दें कि आप इसके लिए चैलेंज कर सकते हैं! और अपना कॉपी कॉपी चेक करवा सकते हैं इसके लिए आप कुछ दिन इंतजार करें और बोर्ड के द्वारा Bihar Board 12th scrutiny online apply 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन लेगे!

Bihar Board 12th scrutiny online apply 2022

 

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने के बाद स्टूडेंट जो अपने नंबर से खुश नहीं है! वह scrutiny करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं! और कॉपी का चेकिंग का काम दोबारा से किया जाएगा! वैसे स्टूडेंट जिनको लगता है हमें कम नंबर मिला है! उनके लिए बोर्ड दोबारा से कॉपी चेकिंग करवाती है!

और उनका कॉपी चेक किया जाता है! जो कॉपी पहले जैसे चेक हुआ है वह सही है! या नहीं अगर सच में कॉफी सही से चेक पहले नहीं किया गया था! और कुछ नंबर छूट गया था वैसे स्टूडेंट को फिर से नंबर बढ़ा दिया जाता है! और उसके बाद रिजल्ट फिर से जारी कर दिया जाता है! अगर आप भी स्कूटनी करवाने के लिए चाहते हैं! तो इसके लिए आवेदन आप जरूर करें!

 

Bihar Board 12th scrutiny करने से क्या लाभ है!

अगर आपको भी नंबर कम मिला है! और जो एग्जाम हॉल में आपने क्वेश्चन का आंसर दिए थे! उसके मुताबिक आपका नंबर नहीं दिया गया है! तो आप स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! और अपने कॉपी का चेकिंग दोबारा से करवा सकते हैं! इसके लिए बिहार बोर्ड विगत कई वर्षों से यह अहम कदम उठाते हैं! ताकि जो स्टूडेंट जितना क्वेश्चन परीक्षा हॉल में बनाकर क्या है! उसको उस अनुसार से नंबर मिलना चाहिए!

और कई बार ऐसा देखा गया है! कुछ गलती की वजह से नंबर कम या चढ़ाना भूल जाते हैं! तो ऐसी परिस्थिति में री चेकिंग के दौरान नंबर को जोड़ दिया जाता है! बोर्ड ने अभी तक Bihar Board 12th scrutiny online apply 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई की तिथि जारी नहीं किया है! इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट को लगातार विजिट करते रहें!

Bihar Board 12th scrutiny online apply करने से नंबर घटेगा या बढ़ेगा

 

Bihar board 12th result 2022 बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा आरटीआई और स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन छात्रों से लिया जाता है! जो छात्र अपने नंबर से खुश नहीं है! और जाते हैं! कॉपी को रिचेकिंग करवाना तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! बिहार बोर्ड के अधिकारी के वेबसाइट के माध्यम से जिसका लिंक नीचे दिया गया! और अगर आप यह सोचते हैं!

आपका नंबर बढ़ने के साथ-साथ घाटे का भी तो आपको बता दें अगर आपका नंबर जैसे पहले 10 दिया गया! और वह 8 के बदले 10 नंबर कहीं गलती से जोड़ा गया तो यह दो नंबर आपका कट सकता है! और कहीं आपका 10 नंबर मिला है! और यह मिलना चाहिए 12 नंबर तो स्कूटनी के दौरान यह दो नंबर आपके मार्क्स में जोर दिया जाएगा! साफ-साफ समझे तो नंबर घाट भी सकता है! और नंबर बढ़ भी सकता है! Bihar Board 12th scrutiny online apply 2022 इसलिए आप लोग सोच समझ कर के इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करें!

 

बिहार बोर्ड 12th RIT क्या है? Bihar Board 12th RTI kya hai

Bihar board 12th result 2022 आने के बाद बिहार बोर्ड के द्वारा आरटीआई के लिए छात्रों से ऑनलाइन आवेदन लेते हैं! ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी छात्र छात्राओं का कॉपी का आरटीआई किया जाता है! और इसके साथ अगर आपको कम नंबर मिला है! और आप अपने नंबर से संतुष्ट नहीं है! तो आप आरटीआई जरूर करें अगर लगता है जो आप जितने क्वेश्चन का हल किए हैं! उस अनुसार से आपको नंबर नहीं मिला है! तो आप आरटीआई जरूर करें!

Bihar Board 12th scrutiny online apply 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से चालू होगा!

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 का परीक्षा फल जारी करने के बाद वैसे स्टूडेंट जिन को कम नंबर मिला है! और वह अपना चैलेंज करने के लिए चाहते हैं! उनके लिए स्कूटनी करवाते हैं! बोर्ड ने अभी तक स्कूटनी के लिए तिथि जारी नहीं की है! Bihar Board 12th scrutiny online apply 2022 आपको बता दें अप्रैल में ही स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन चालू होगी! लेकिन board ने अभी कुछ नहीं बताया जैसे ही डेट जारी किया जाएगा! तो आपको हमारी वेबसाइट के माध्यम से इसी पोस्ट में अपडेट कर दिया जाएगा! इसलिए हमारी STB EXAM को वेबसाइट लगातार विजिट करते रहे!

Bihar Board 12th scrutiny online apply 2022 कितना fee लगेगा?

Bihar Board 12th scrutiny online apply 2022 के लिए Bihar board के द्वारा प्रत्येक कॉपी(subject) के अनुसार अलग – अलग fee लेती है! वर्ष 2021 मे बिहार बोर्ड ने प्रत्येक subjects के लिए 70 रू चार्ज किए थे! आप जितने subjects के लिए scrutiny करवाये गे! सभी subjects के लिए अलग – अलग चार्ज लगेगा! यानी आप Math, Hindi, Science, के लिए ऑनलाइन Scrutiny करवाने के लिए चाहते हैं! तो आपका जैसे 3subject हुआ है! तो आपको 210 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा!

Bihar board 12th scrutiny 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे!

सबसे पहले आपको Bihar Board के आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा! जिसका लिंक आपको नीचे दिया है! उसकी पे click करे!

उसके बाद आप Bihar Board 12th Scrutiny वाले लिंक पे click करे

फिर आपसे आपका आपका Exam Type पूछेगा उसको fil कर देना है!

अब आपको अपनी District, और Registration number और Roll Number भरना होगा!

सारी जानकारी डालने के बाद अब आप Register पे click करे!

Registrar करने के बाद आपको I’d password मिल जाएगा!

उसी I’d password की सहायता से आप लॉगिन कर लेगे

अब आप जिस subject मे scrutiny करवाना चाहते हैं! उन सभी subject को select करे और sumbit कर दे,

chek result click here

 

Board Name BSEB
Exam Date 01 to 14 /02/2022
Result Date Today
Check Result link 1     Link 2
Scrutniy online Date Soon
Scrutniy online Soon 
RTI Online Soon
Donload Notice soon 
Official Website click here
Telegram Link click here

 

 

 

 

 

 

 

2 thoughts on “Bihar Board 12th Result 2022,कम नंबर वालो को और फैल वाले छात्रों को मिलेगा ग्रेस अंक ये काम जल्दी करो”

  1. Pingback: BSEB 12th Final Result 2022 : आज 3 बजे होगा इंटर का रिजल्ट – यहां से करो Download -

Leave a Comment

Your email address will not be published.