Bihar board 10th Result 2022 ! How to check bseb 10th result 2022 बिहार बोर्ड 10th Result लिंक हुआ active जल्दी देखो

Bihar board 10th Result 2022 , मैट्रिक रिजल्ट date जारी हो गया है! इस दिन आ रहा है! Bihar Board 10th Result 2022 और date time भी जारी हो गया है!

bihar board 10th result 2022

Bihar board 10th Result 2022

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं! बिहार बोर्ड के द्वारा मेट्रिक का रिजल्ट कब जारी करेंगे! और दोस्तों Bihar board 10th Result 2022 से संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको इसी आर्टिकल में दी गई है! बस आप लोग इस आर्टिकल में लास्ट तक बने रहें औरBihar board 10th Result 2022 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आप ले ले और आपको बता दें रिजल्ट चेक करने कि हमने 6 link का भी दिए हुए हैं!

रिजल्ट जारी होने के टाइम स्टूडेंट को प्रॉब्लम ना हो इसलिए लगातार यहां पर लिंक एक्टिव जैसे ही होगा! वैसे ही यहां पर ज्यादा से ज्यादा आप को लेकर दिया जाएगा जिससे आप लोग अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर पाएंगे! तो आइए जानते हैं! Bihar board 10th Result 2022 कब जारी किया जाएगा!

Bihar board 10th ka Result kab aayega 2022

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक का परीक्षा 17 फरवरी से लेकर के 24 फरवरी के बीच आयोजित किया गया था! और बिहार के विभिन्न जिलों के विभिन्न सेंटरों के अलग-अलग परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न करा लिया गया उसके बाद से छात्र-छात्राएं लगातार इंतजार कर रहे हैं! आखिर Bihar board 10th Result 2022 का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा!

आपको बता दें बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा मेट्रिक का एग्जाम लेने के बाद कॉपी का चेकिंग का काम भी चालू कर दिए आपको बता दें 26 फरवरी से लेकर के 7 मार्च के बीच इंटर की कॉपी का चेकिंग का काम चालू कर दिया गया था! और उसके बाद इंटर का टॉपर लिस्ट भी जारी कर दिया गया! और उसके 4 दिन बाद हो करके बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने इंटर का रिजल्ट भी 16 मार्च को जारी कर दिए उसके बाद मैट्रिक वाले छात्र-छात्राओं का इंतजार और बढ़ गया! Bihar board 10th Result 2022 के लिए!

name of exam
bseb matric examnation 2022
name of board
bseb
name of result
bihar board 10th result 2022
official website
http://biharboardonline.bihar.gov.in/

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2022 कब जारी होगा! Bihar board 10th Result 2022

Bihar board 10th Result 2022 दोस्तों आपको बताते चलें बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा 5 मार्च से 17 मार्च के बीच मैट्रिक का कॉपी का चेकिंग का काम चालू कर दिए थे! उसके बाद कॉपी का मूल्यांकन का काम खत्म होने के बाद रिजल्ट बनाने में बोर्ड की तैयारी शुरू हो गई है! और आपको बता दें बिहार बोर्ड परीक्षा समिति बहुत जल्द बिहार बोर्ड मैट्रिक का सभी टॉपर का वेरिफिकेशन की काम करेगी!

और सभी टॉपर का वेरिफिकेशन का काम जैसे ही खत्म होती है! उसके बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा Bihar board 10th Result 2022 रिजल्ट प्रकाशित किया जाएगा! आपको बता दें बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट मार्च के लास्ट सप्ताह या अप्रैल के फर्स्ट सप्ताह में रिजल्ट प्रकाशित करने की उम्मीद जताई गई है!

और यह जानकारी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर जी ने मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताए थे! बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2022 का प्रकाशन बहुत ही जल्द कर दिया जाएगा और उम्मीद जताई गई है! अप्रैल के फर्स्ट सप्ताह में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा! ऐसे में उम्मीदवारों का और इंतजार बढ़ गया है! समय-समय पर अपडेट के लिए आप हमारे STB EXAM वेबसाइट को विजिट करते रहे जो भी अपडेट आएगी आपको इसी पोस्ट के माध्यम से दिया जाएगा!

Bihar board 10th Result 2022, मे देरी क्यों हो रहा है!

तो आइए जानते हैं! बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट में क्यों देरी कर रही है! आपको बताते चलें बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 का जब चल रहा था! मैट्रिक का उस समय गणित का पेपर वायरल हुआ था! मोतिहारी जिला में वायरल होने के बाद मोतिहारी जिले के डीएम ने जांच के आदेश दिए थे! जो यह गणित का पेपर वायरल हो रहा है! वह सही है! या फिर फेक वायरल किया जा रहा है! लेकिन आपको बता दें बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा 16 मार्च 2022 को अचानक नोटिफिकेशन जारी करके सभी छात्र छात्राओं को चौका दिए!

और नोटिफिकेशन में साफ साफ यह निर्देश दिया गया! मोतिहारी जिले के 25 केंद्रों पर गणित का पेपर रद्द कर दिया गया है! और यह परीक्षाएं फिर से 24 मार्च को लिया जाएगा! और आपको बता दें गणित का पेपर केवल प्रथम पाली का ही रद्द कर दिया गया है! और यह परीक्षाएं पहले के समय अनुसार ही लिया जाएगा! बिहार के मोतिहारी जिले के 25 केंद्रों पर ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा! इस लिए Bihar board 10th Result 2022 के रिजल्ट में देरी हो रही है!

और छात्र-छात्राएं का इंतजार भी बढ़ रहा है! और एग्जाम खत्म होने के बाद इसका कॉपी का चेकिंग भी चालू कर दिया जाएगा! और 2 से 3 दिन के अंदर कॉपी का मूल्यांकन खत्म होने के बाद लगभग 30 मार्च को टॉपर का वेरीफिकेशन चालू कर दिया जाएगा! topper का वेरिफिकेशन की काम खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा! Bihar board 10th Result 2022 का रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाएगा!

 

Bihar board 10th ka Result kab aayega 2022

Bihar board 10th Result 2022 का इंतजार करने वाले छात्र छात्राओं को जल्द ही उनका इंतजार खत्म हो जाएगी! बिहार बोर्ड के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर जी ने मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बता दिए! और साफ निर्देश यह दे दिए हैं! जैसे ही मोतिहारी जिले का कॉपी का चेकिंग की काम खत्म किया जाएगा! 27 फरवरी तक उसके बाद बिहार बोर्ड मैट्रिक का सभी टॉपर का फिजिकल वेरीफिकेशन चालू कर दिया जाए!

और उसके बाद मैट्रिक का रिजल्ट का प्रकाशन कर दिया जाएगा और बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2022 का प्रकाशन किया जाएगा! और उन्होंने बताएं जो भी अच्छा नंबर से पास करेंगे! वह बधाई के पात्र होंगे जो स्टूडेंट अपने नंबर से संतुष्ट नहीं होंगे! उनका Scrutiny काम चालू कर दिया जाएगा!

जो एक या दो सब्जेक्ट में फेल करते हैं उनके लिए कंपार्टमेंट का एग्जाम लिया जाएगा और इसी सत्र में रिजल्ट प्रकाशित करके उनका मार्कशीट दिया जाएगा! अगर जो कंपार्टमेंट एग्जाम में भी फेल हो जाते हैं वैसे छात्र छात्राओं को दोबारा से परीक्षा देने के लिए 2023 में मौका दिया जाएगा! और वह भी मैट्रिक पास कर लेंगे उसके बाद इंटर में नामांकन ले सकते हैं

How to check bseb 10th result 2022, bihar board matric ka result kaise check kare 2022

Bihar board 10th Result 2022 जारी होने के बाद आप कैसे चेक करेंगे अपना रिजल्ट तो आइए जानते हैं! और संपूर्ण जानकारी आपको नीचे दिया गया है!

  • सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा जो नीचे दिया गया है,
  • बिहार बोर्ड के अधिकारी के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बिहार बोर्ड का डैशबोर्ड खुलेगा
  • उसके बाद आप हो के सामने रिजल्ट का सेक्शन दिखेगा बस आप उसी पर क्लिक करेंगे
  • क्लिक करने के बाद आपसे आपका रोल नंबर और रोल कोड और कैप्चा कोड भरने को कहा जाएगा
  • फिर आप अपना रोल नंबर और रोल कोड और कैप्चा कोड को आप सही से भरे
  • सभी जानकारियां भरने के बाद आप फाइनल सबमिट कर दें
  • फाइनल सबमिट करने के बाद आपके स्क्रीन पर आपका मार्कशीट आ जाएगी और आप अच्छी तरह से उसे देख ले
  • रिजल्ट देखने के बाद आप उसे प्रिंट आउट करके अपने पास रख लें ताकि भविष्य में जरूरत होने पर वह काम में आ सके

तो आप लोग इसी तरह से Bihar board 10th Result 2022! का रिजल्ट चेक कर सकते हैं! और आपको बताते चलें रिजल्ट के समय में बिहार बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट बहुत स्लो काम करती है! जिससे छात्र छात्राएं परेशान हो जाते हैं! लेकिन आपको हमारी वेबसाइट पर ऐसे पांच से छह लिंक दिया जाएगा! जिससे आप आसानी से एक क्लिक में अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे!

 

board name
bseb
exam date
17 to 24 february 2022
result date
Soon
check result
Server-1      Server-2

 



Server-3       server-4
official website
click here
scrutiny application
1st week अप्रैल
compartment exam
may
telegram
click here

 

 

Bihar board 10th Scrutiny kya hai 2022

Bihar board 10th Result 2022, रिजल्ट जारी होने के बाद बहुत सारे छात्र-छात्राएं को यह पता नहीं रहती है! तो बिहार बोर्ड के द्वारा स्कूटनी कराया जाता है! यह आखरी क्या होता है! तो आइए जानते हैं स्कूटनी क्या है! दोस्तों आपको बता दें बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट प्रकाशित करने के बाद जिन छात्र छात्राओं को लगता है! हमने जितना क्वेश्चन का आंसर दे करके आए हैं!

उस अनुसार से हमें नंबर नहीं दिया गया है! और आप अपने नंबर से खुश नहीं है! तो आप स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देंगे! और इस दौरान आपका कॉपी का फिर से Copy का Rechecking किया जाएगा! और चेक करने के बाद अगर सच में आपको कम नंबर मिला है! तो आपको फिर से नंबर दिया जाएगा! और याद रखें स्कूटनी के दौरान नंबर कम भी सकता है! वह बढ़ भी सकता है! इसलिए छात्र छात्राएं सोच समझकर Scrutiny के लिए ऑनलाइन आवेदन करें!

 

Bihar Board 10th Scrutiny Ke liye online kab se chalu hoga 2022

Bihar board 10th Result 2022, बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक के रिजल्ट जारी करने के बाद मैट्रिक का कॉपी का स्कूटनी की काम चालू करेंगे यह स्कूटनी के लिए वही छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं! जिनको लगता है हमें कम नंबर मिला है! और आपको बता दें प्रत्येक विषय के लिए आपको 70-70 रुपये चार्ज देना होगा चाहे आप जितने सब्जेक्ट में करवाते हैं! उस अनुसार से आपसे यह चार्ज लिया जाएगा! और ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपका कॉपी को फिर से रिचेक किया जाएगा!

और आपको बताते चलें बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा रिजल्ट जारी होने के बाद स्कूटनी के लिए ऑनलाइन अप्लाई चालू करेंगे! और जो इच्छुक उम्मीदवार हैं! वह इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं! और आपको बता दें इसकी जानकारी आपको हमारी वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट जारी होने के बाद आपको दे दिया जाएगा! इसलिए आप STB EXAM को लगातार विजिट करते रहें! और समय-समय पर अपडेट लेते रहे,

How to Apply Online for Bihar Board 10th Scrutiny 2022

 

Bihar board 10th Result 2022 जारी होने के बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक के कॉपी का स्कूटनी के लिए ऑनलाइन अप्लाई चालू करेगी और अप्रैल के प्रथम सप्ताह में ही ऑनलाइन आवेदन चालू हो जाएगी लेकिन इसके लिए आप आवेदन कैसे करेंगे इसकी आयु संपूर्ण जानकारी आप सभी को देते हैं

  • सबसे पहले आप बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के अधिकारी की वेबसाइट की वाले लिंक पर आप अकेली के करेंगे
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने बिहार बोर्ड परीक्षा समिति का वेबसाइट के होम पेज खुलेगा
  • उसके बाद आप क्या करेंगे स्कूटनी वाले लिंक पर क्लिक करेंगे
  • कुछ नहीं वाले लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे रजिस्ट्रेशन में करने के लिए कहा जाएगा
  • उसके बाद आप अपनी सारी जानकारी को भर देंगे और भर देने के बाद आप समिति करेंगे
  • सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी पासवर्ड आ जाएगी
  • अब आप अपने यूजर आईडी पासवर्ड से लॉगिन करके और संपूर्ण आगे बढ़ेंगे डिटेल को भरने के बाद सबमिट कर देंगे

Bihar Board compartment exam 2022 kya hai

Bihar board 10th Result 2022 जारी होने के बाद वैसे छात्र-छात्राएं जो एक या दो सब्जेक्ट में फेल कर जाते हैं! उनके लिए बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा विशेष एक्जाम लिया जाता है! जिसको हम लोग कंपार्टमेंट एग्जाम के नाम से जानते हैं! और आपको बता दें इसके लिए

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के और से एग्जाम की तिथि निकाली जाती है! और उससे पहले फॉर्म फिल करवाया जाता है! इच्छुक को अभ्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करते हैं! ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात परीक्षा का तिथि जारी कर दिया जाता है! और परीक्षा में बैठने के बाद फिर से रिजल्ट जारी कर दिया जाता है! और रिजल्ट जारी होने के बाद मार्कशीट अलग से दे दिया जाता है! कंपार्टमेंट एग्जाम का

Bihar Board 10th compartment ke liye online kab se hoga 2022

Bihar board 10th Result 2022 का रिजल्ट आने के बाद जो छात्र छात्रा है! एक या दो सब्जेक्ट में फेल हुए हैं! वह अब इंतजार करेंगे आखिर बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से होगा तो आपको बता दें, रिजल्ट जारी होने के बाद कॉपी का स्कूटनी के काम चलेगा!

जो स्टूडेंट स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं! उनका और स्कूटनी का काम खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा कंपार्टमेंट एक्जाम या कहे तो विशेष परीक्षाएं के लिए ऑनलाइन आवेदन करेगी! और आपको बता दें अप्रैल 2022 के दूसरे सप्ताह में ऑनलाइन आवेदन चालू हो सकती है!

मेट्रिक कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए और जो छात्र छात्राएं कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे! उनका मई के प्रथम सप्ताह में लिया जाएगा! और मई के लास्ट तक उनका रिजल्ट का भी प्रकाशन कर दिया जाएगा! इसलिए छात्र छात्राएं stb exam लगातार विजिट करते रहे और अधिक जानकारी देते रहे!

 

10th result new update link click here

 

 

 

 

 

6 thoughts on “Bihar board 10th Result 2022 ! How to check bseb 10th result 2022 बिहार बोर्ड 10th Result लिंक हुआ active जल्दी देखो”

  1. Pingback: Bihar Board oard 10th Scrutiny Online 2022! बिहार बोर्ड 10th का कॉपी रिचेकिंग होगा! कोई नहीं फैल होगा जल्दी देखो download link -

  2. Pingback: Bihar board 10th result check 2022! एडमिट कार्ड तैयार रखो आज मैट्रिक का रिजल्ट जारी New Link Active -

  3. Pingback: Bihar board 10th result 2022 link , Bihar Board matric result Download 2022, मैट्रिक रिजल्ट यहां से होगा चेक -

  4. Pingback: BSEB 10th Result 2022 ! How To Check Matric Result 2022 ! इस लिंक से रिजल्ट Download करो -

  5. Pingback: Bihar Board 10th Scrutiny Result 2022 ! BSEB Matric Copy Rechecking Result ! download -

Leave a Comment

Your email address will not be published.