Bihar board 10th Result 2022! बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट कब आएगा! Biharboardonline.bihar.gov.in

Bihar board 10th Result 2022

बिहार बोर्ड परिक्षा समिति पटना bseb  ने मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से चालू किए और यह परीक्षा 24 फरवरी तक आयोजित की जा रही है! और आपको बताते चलें! बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा पहले ही कॉपी मूल्यांकन की कार्य को लेकर के डेट जारी कर दिया है! ऐसे में स्टूडेंट यह जानने की कोशिश कर रहे हैं! आखिर उनका रिजल्ट कब तक बिहार बोर्ड के द्वारा जारी किया जाएगा!Bihar Board 10th Result 2022!

Bseb matric Result date 2022

 

bseb 10th exam 2022 बिहार बोर्ड मैट्रिक एग्जाम में ऐसे बहुत सारे अफवाह भी फैलाया गया! क्वेश्चन वायरल को लेकर के जिसमें मोतिहारी जिले के डीएम के द्वारा क्वेश्चन की जांच का आदेश भी जारी किया गया था! जिसमें बताया गया था! गणित की पेपर पहले से ही वायरल हो चुकी है! लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई थी! आपको बता दें अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है! लेकिन ए स्टूडेंट के मन में यह सवाल उठता रहा! कहीं गणित की परीक्षाएं रद्द ना हो जाए!

 

मैट्रिक का रिजल्ट कब आएगा 2022?

मैट्रिक परीक्षा 17 फरवरी से 28 फरवरी के बीच आयोजित क्या जाना है! उसके बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा कॉपी की मूल्यांकन की तिथि भी जारी कर दी है! आपको बता दें कि इंटर का कॉपी चेक 26 फरवरी से 7 मार्च तक किया जाएगा! और मैट्रिक की कॉपी की मूल्यांकन 5 मार्च से चालू कर दी जाएगी और

 

यह 13 दिनों के अंदर कॉपी का चेकिंग का काम खत्म कर लिया जाएगा! उसके बाद रिजल्ट की सूची तैयार की जाएगी! रिजल्ट की सूची तैयार होने के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा टॉपर की लिस्ट जारी किया जाएगा! उसके बाद फाइनल रूप से मैट्रिक की रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा! बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट ऑनलाइन ही प्रकाशित की जाएगी!

Bihar board 10th ka Result kab aayega 2022

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बिहार बोर्ड बहुत जल्द रिजल्ट प्रकाशित करेंगे! आपको बताते चलें बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने 5 मार्च से कॉपी चेकिंग का कार्य चालू करेंगे! और 13 दिन के अंदर कॉपी चेक खत्म होगा! उसके बाद रिजल्ट की सूची तैयार होने के बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा टॉपर लिस्ट तैयार करने के बाद

 

सभी टॉपर को फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा! और सभी टॉपर का फिजिकल वेरीफिकेशन खत्म होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर सामूहिक रूप से बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट का प्रकाशन कर दिया जाएगा! जोकि अधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है! आप वहीं से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे! मैट्रिक का रिजल्ट अप्रैल माह में प्रकाशित किया जाएगा!

10th exam date 2022 17  फ़रवरीto 24 फ़रवरी
copy chek date 2022  5 march start 
bseb 10th result date  अप्रैल 
official website link  click here
new update result date  click here
whatsaap group link  click here

Bihar board 10th Result kaise check kare 2022

 

दोस्तों अगर आप इंतजार कर रहे हैं! रिजल्ट का और यह जानने की कोशिश करते हैं! आप अपना रिजल्ट कैसे चेक कर पाएंगे तो आपको बता दें! बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से जारी किए करेंगे! उसके बाद स्टूडेंट अपना रोल कोड और रोल नंबर डालकर के अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे!

. सबसे पहले आप बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करें जो नीचे लिंक दिया गया है!

 

. आपके सामने होम पेज ओपन होगा! और आप bihar board 10th Result 2022 पे click करे!

 

. फिर आपके सामने नए विंडोज ओपन होगा!

 

. आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएगी! उसे आपको फील करनी है! जैसे आपका रोल कोड और आपका रोल नंबर उसको सही से भरना है! फिर आपके सामने एक कैप्चा कोड दिखेगा उस कैप्चा कोड को सही से भरना है!

. जब आप अपनी सारी मांगी गई जानकारियों को भर देती है! उसके बाद आप फाइनल समझ कर दें! फाइनल सबमिट करने के बाद आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन से दिखाई देगा उस मार्कशीट को आप प्रिंट आउट ले ले ताकि भविष्य में वह काम आ सके!

 

maitric scholarship online apply 2022  click here

Bihar board 10th Result sms se kaise check kare 2022 ! how to chek 10th result 2022 

 

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट का प्रकाशन के बाद आप लोग अपने मोबाइल से मैसेज करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं! और बिहार बोर्ड इसके लिए नंबर भी जारी कर दिए हैं! और बिहार बोर्ड एसएमएस के जरिए रिजल्ट सभी स्टूडेंट को देने की सुविधा पहले से ही दे रखी है!

जब बिहार बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी किया जाता है! उस समय एक साथ लाखों स्टूडेंट अपना रिजल्ट चेक करते हैं! जिसके वजह से आधिकारिक वेबसाइट क्रैश हो जाती है! ऐसे में स्टूडेंट परेशान हो जाते हैं! इसी को देखते हुए बिहार बोर्ड यह सुविधाएं दे रखी है! स्टूडेंट चाहे तो अपना रिजल्ट एफएमएस के जरिए रिजल्ट देख सकते हैं! तो आइए जानते हैं! Sms के जरिए कैसे रिजल्ट चेक करेंगे

 

सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर s.m.s. एप्लीकेशन को ओपन करें उसके बाद.

न्यू मैसेज टाइप करें जिसमें आपको लिखना है! BIHAR10<Space>ROLL-NUMBER

 

ये type करने के बाद आप 56263 पे send कर दे!

आप जैसे ही मैसेज सेंड कर देते हैं! तो बिहार बोर्ड के द्वारा आपका रिजल्ट जो है! एसएमएस के जरिए आपको भेज देगी! और आप अपना रिजल्ट जान सकते हैं पास या फेल

Bihar board maitric result 2021 chaileng kaise करे

 

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट प्रकाशित करने के बाद स्टूडेंट के लिए एक बेहतर सुविधा दिए हुए हैं! वहीं से स्टूडेंट जो अपना मार्क से खुश नहीं है! और उनको लगता है! वह एग्जाम में जितना प्रश्न को हल किए हैं! उस अनुसार से उनको उनका मार्क से नहीं मिल मिला है! तो वहीं से स्टूडेंट बिहार बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट के माध्यम से चैलेंज भी कर सकते हैं!

 

इसके लिए बिहार बोर्ड विगत कई वर्षों से सुविधा दे रखी है! बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा जब मैट्रिक की पर रिजल्ट प्रकाशित की जाएगी उसके बाद स्कूटनी के लिए जो स्टूडेंट स्कूटनी करवाना चाहता है! वह आवेदन कर सकते हैं इसकी डेट की अधिकारिक सूचना रिजल्ट प्रकाशित होने के कुछ दिन बाद हो करके कर दी जाती है! और स्टूडेंट पहले ऑनलाइन आवेदन करते हैं! जिसके लिए उनको कुछ चार्ज भी करते हैं!

और उसके बाद फिर से कॉपी रि चेक किया जाता है! Rechek को होने के बाद अगर स्टूडेंट का मार्च से पहले कब मिला था और उनका नंबर अगर बट रहा है! तो उनको फिर से नंबर बड़ा करके फाइनल रिजल्ट जारी किया जाता है! इस स्थिति में सभी का नंबर बढ़ना निश्चित नहीं होता है! केवल वहीं से ही स्टूडेंट का नंबर पड़ता है! जिनका कॉपी चेकिंग के दौरान नंबर छूट गया होगा! और वह जुड़ा नहीं किया होगा!

 

 

Bihar board 10th compartment exam 2022

 

उसे स्टूडेंट जो बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल हुए! और एक या दो विषय में फेल कर गए उसे स्टूडेंट के लिए बिहार बोर्ड के द्वारा दोबारा से पास करने की मौका देते हैं! वैसे स्टूडेंट कंपार्टमेंट एग्जाम देने के लिए पहले आवेदन करेंगे बिहार बोर्ड के अधिकारी के वेबसाइट के माध्यम से उसके बाद परीक्षा की तिथि निर्धारित की जाएगी!

 

फिर वह एक या दो विषय में फेल है! वैसे छात्र परीक्षा परीक्षा में शामिल होंगे परीक्षा खत्म होने के बाद कंपार्टमेंट एग्जाम देने वाले स्टूडेंट का कॉफी चेकिंग का कार्य किया जाएगा! कॉपी चेक खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाएगा फिर भी जो ए स्टूडेंट फेल हो जाते हैं! वह अगले साल एग्जाम दे सकते हैं!

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.