Bihar Board 10th 12th Scholarship 2022-23

Bihar Board 10th 12th Scholarship 2022-23 : OBC/BC-2 तथा SC/ST को मिलेगा ₹25000 तथा ₹10000 प्रोत्साहन राशि मैट्रिक इंटर पास विद्यार्थी 2023 जल्द करें आवेदन

Bihar Board 10th 12th Scholarship 2022-23 योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपसे बता दे कि बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 में पास करने वाले सभी विद्यार्थियों को बिहार सरकार के द्वारा 700000 छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ इस वर्ष दिया जाएगा जिसके लिए सभी विद्यार्थियों को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरना होगा।

झोला भर पैसे देगा Tractor वाला 5 रुपए का ये नोट, बस करना होगा छोटा सा काम

बिहार सरकार के द्वारा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2023 योजना के तहत इस वर्ष में 700000 छात्र एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा जिसके लिए बिहार सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि को जारी किया गया है तो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और कब से ऑनलाइन आवेदन होगा इसके बारे में जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो सभी बच्चों नीचे आर्टिकल को अवश्य पढ़ें।

BSEB 10th Scholarship 2023 Online Apply Date

मैट्रिक परीक्षा 2023 में प्रथम श्रेणी से प्राप्त छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना और मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत सभी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया जाएगा। इनमें 2 लाख 6 हजार 682 छात्राएं जबकि 2 लाख 73 हजार 333 छात्र है।

अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को भी छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा जो कि मैट्रिक की परीक्षा में द्वितीय श्रेणी से पास किए हैं उन्हें भी बिहार सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि का लाभ अवश्य मिलेगा।

Petrol Diesel Price Today : सावन के महीने में आया पेट्रोल डीजल के दामों छप्पड़ फार गिरावट अभी जाने, Petrol Diesel ताजा रेट

मेरे प्यारे साथियों सबसे महत्वपूर्ण जानकारी बता दें कि आपका स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि को शुरू कर दिया गया है तो आप लोग ऑनलाइन आवेदन छात्रवृत्ति NIC पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :-  Bihar Free Laptop Yojana 2022! बिहार सरकार दे रही है! 10th, 12th वाले छात्रों को फ्री मे लैपटॉप! ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चालू

₹25000 & ₹10000 का लाभ किन विद्यार्थियों को मिलेगा ?

Bihar Board Scholarship : बिहार बोर्ड के में सभी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि का लाभ मिलेगा, जो कि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति से आने वाले सभी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा जो भी विद्यार्थी अगर इस श्रेणी से आते हैं और द्वितीय श्रेणी से पास करते हैं तो उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा।

लेकिन OBC/EBC कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले सभी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ तो दिया जाएगा लेकिन जो भी विद्यार्थी मैट्रिक में प्रथम श्रेणी से पास करते हैं उन्हें प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹10000 बिहार सरकार के द्वारा सभी बच्चों के खाते में दिया जाएगा जिसका ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया गया है।

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *