Bihar Asha Vacancy 2023

Bihar Asha Vacancy 2023- बिहार आशा भर्ती 2023-1.12 लाख पदों पर होगी बम्पर भर्ती जाने पूरी जनकारी

Bihar Asha Vacancy 2023- बिहार आशा भर्ती 2023-1.12 लाख पदों पर होगी बम्पर भर्ती जाने पूरी जनकारी

Bihar Asha Vacancy 2023– बिहार स्वास्थ्य सोसायटी विभाग ने पंचायत और वार्ड स्तर पर आशा पदों की बहाली के लिए सूचना जारी किया है. इस सूचना के अनुसार बिहार में जल्द ही आशा कार्यकर्ता की 1.12 लाख पदों पर की जाएगी। जैसे की हम सभी जानते है की राज्य में वार्डों की संख्या 1 लाख 12 हजार है और इन सभी वार्डों में एक- एक आशा कार्यकर्ता की बहाली की जाएगी। इन पदों पर आवेदन के संबंध में बिहार सरकार द्वारा जल्द ही ऑफिसियल नोटिस जारी किया जाएगा।

Join Telegram Group

For more information:–

Telegram Join now
Letest update Click here
Home page Click here

अगर आप सिर्फ 10वीं पास हैं और आशा वर्कर के तौर पर काम करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए एक बड़ी अपडेट है। इस पोस्ट के माध्यम से बिहार आशा भर्ती 2022 की सभी जानकारी जैसे आशा कार्यकर्ता क्या है? आशा कार्यकर्ता बनने के लिए क्या योग्यताएं हैं? आशा कार्यकर्ता का क्या काम है और आप बिहार आशा भर्ती 2022 के लिए आवेदन पत्र कैसे भर सकते हैं। पोस्ट को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें, सभी जानकारी के साथ महत्वपूर्ण लिंक भी दिए गए हैं।

ये भी पढ़े :-  Bihar Krishi Vibhag Bahali 2022 बिहार के कृषि विभाग में 9 हजार से अधिक पदों पर दमदार बहाली : यहां देखें पूरी खबर

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Bihar Asha Vacancy 2023- बिहार आशा भर्ती 2023-1.12 लाख पदों पर होगी बम्पर भर्ती

Bihar Asha Vacancy 2023

Article Name Bihar Asha Vacancy 2023- बिहार आशा भर्ती 2023-1.12 लाख पदों पर होगी बम्पर भर्ती जाने पूरी जनकारी
Post Date 09-12-2022
Post Type Sarkari Jobs/ Vacancy
Post Name Bihar Asha Worker
Total Post 112000
Official Website Click Here
Departments STATE HEALTH SOCIETY—–BIHAR
Apply Mode Offline
Job Location Bihar
Eligibility 10th Pass Female
Short Info. Bihar Asha Vacancy 2023– बिहार स्वास्थ्य सोसायटी विभाग ने पंचायत और वार्ड स्तर पर आशा पदों की बहाली के लिए सूचना जारी किया है. इस सूचना के अनुसार बिहार में जल्द ही आशा कार्यकर्ता की 1.12 लाख पदों पर की जाएगी। जैसे की हम सभी जानते है की राज्य में वार्डों की संख्या 1 लाख 12 हजार है और इन सभी वार्डों में एक- एक आशा कार्यकर्ता की बहाली की जाएगी। इन पदों पर आवेदन के संबंध में बिहार सरकार द्वारा जल्द ही ऑफिसियल नोटिस जारी किया जाएगा।

Bihar Asha Vacancy 2023 Job Profile-बिहार आशा बहाली 2023 कार्यकर्ता कार्य

Bihar Asha Vacancy 2023 Job Profile : गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व सभी जांच करना, उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना, समय पर अस्पताल पहुंचना, स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी देना। घर पर ओआरएस व अन्य दवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। सभी बीमारियों की ऑनलाइन रिपोर्टिंग। आशा वर्करों को रिपोर्टिंग के लिए मोबाइल भी दिए गए हैं। अस्पतालों में जन्म देने के लिए महिलाओं को प्रेरित करना, टीकाकरण को ध्यान में रखते हुए बच्चों को क्लीनिक लाना और उन्हें समय-समय पर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना।

ये भी पढ़े :-  Petrol Diesel Price, 7 वें आसमान से गिरा डीजल और पेट्रोल का दाम जाने आपके शहर में आज का क्या है भाव

बिहार आशा बहाली 2023 कार्यकर्ता कार्य-अपने गांव के पूरे क्षेत्र को स्वच्छता में सुधार के लिए प्रेरित करना. आशा कार्यकर्ता का क्या काम है और आप बिहार आशा भर्ती 2022 के लिए आवेदन पत्र कैसे भर सकते हैं। पोस्ट को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें, सभी जानकारी के साथ महत्वपूर्ण लिंक भी दिए गए हैं।

Read Also–Bihar Free Coaching Yojana 2022 | बिहार मुफ्त कोचिंग योजना सभी जिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Bihar Asha Vacancy 2023- Post Details

Post Name Educational Qualification Total Post
Asha Worker (Female) 10th Pass (10वी पास) 112000
For more details please read official notification . Total : 112000

Bihar Asha Vacancy 2023- कब तक होगी बहाली

Bihar Asha Vacancy 2023- स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के अनुसार जल्द ही बहाली की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. । स्वास्थ्य विभाग ने हा है कि पूर्व में कई निर्देशों के बाद भी आशा कार्यकर्ताओं को बहाल नहीं किया गया, यह खेद की बात है. इसलिए हर हाल में आशा कार्यकर्ताओं बहाल कर मुख्यालय को दी जाए।अलग-अलग जिलों में आवेदन शुरू करने की तारीख अलग-अलग होने वाली है

Bihar Asha Vacancy 2023- Apply Process

Bihar Asha Worker Vacancy 2022  :बिहार आशा भर्ती 2022 की आवेदन प्रक्रिया की बात करें आवेदन पंचायत स्तर से भरे जायेंगे। आशा का चयन मुखिया द्वारा आमसभा करवाकर किया जायेगा। 

नोट- जिस पंचायत/ वार्ड में आशा की पद खाली है उस पद पर केवल उसी पंचायत/ वार्ड के आवेदक के द्वारा फॉर्म फिल करने के अनुमति होगी. आवेदन दुसरे किस पंचायत/ वार्ड में आशा पद के लिए आवेदन नही करेंगे अन्यथा उनका आवेदन रद्द हो जाएगा और आपका चयन भी नहीं होगा।

ये भी पढ़े :-  Bank Close: इस बैंक धारक का खाता हुआ बंद सभी का पैसा डूब गया जानें पूरी खबर।।

Bihar Asha Vacancy 2023- Selection Process

बिहार आशा कार्यकर्ता रिक्ति 2022 चयन प्रक्रिया: बिहार आशा कार्यकर्ता की भर्ती की चयन प्रक्रिया आपके ग्राम पंचायत के मुखिया द्वारा एक आम बैठक आयोजित करके की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस भर्ती को लेकर आमसभा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें आपके गांव के कुछ सदस्य व कुछ जनप्रतिनिधि शामिल होंगे और उसके बाद आशा कार्यकर्ता का चयन किया जाएगा

Bihar Asha Vacancy 2023- Salary

Asha Worker Salary Bihar-अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के विशेष अवसर पर बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने घोषणा की है कि राज्य की 90 हजार आशा कार्यकर्ताओं को अब पोशाक के लिए अतिरिक्त 500 रुपये मिलेंगे। आशा कार्यकर्ताओं को सरकार राज्य निधि से 1500 रुपये देगी। ऐसे में अब सभी आशा कार्यकर्ताओं को 1500 रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *