Bihar all Minister List 2022 in Hindi

Bihar all Minister List 2022 in Hindi , बिहार सरकार मे नए कैबिनेट मंत्री का लिस्ट हुआ जारी यहां से करे Download

Bihar Nitish Kumar Cabinet Expansion 2022: सारण के मढौरा से राजद विधायक जितेंद्र राय ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। राय  युवा हैं और उन्हें डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का करीबी बताया जाता है। राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे सुधाकर सिंह को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। वह रामगढ़ से विधायक हैं। जेडीयू कोटे से जमां खान भी मंत्री हैं। वह बीएसपी छोड़कर जनता दल-यूनाइटेड में आए हैं। वह चैनपुर से विधायक हैं। अमरपुर से विधायक जयंत राज भी नीतीश कैबिनेट में मंत्री बने हैं। वह जेडीयू से विधायक हैं। इसके साथ ही अनीता देवी भी मंत्री बनी हैं। अनीता देवी नोखा से आरजेडी विधायक हैं। जेडीयू से विजेंद्र यादव ने शपथ ले ली है। वह सुपौल सदर सीट से 30 सालों से विधायक हैं। नीतीश कुमार के बेहद करीबी हैं। इसके साथ ही करीब 15 सालों से लागातर वह प्रदेश में मंत्री हैं।

गत 10 अगस्त को नीतीश कुमार ने दोबारा सीएम पद की शपथ ली जबकि डिप्टी सीएम पद पर तेजस्वी यादव ने शपथ ली। गत नौ अगस्त को नीतीश कुमार भाजपा के साथ गठबंधन से अलग हो गए और सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। त्यागपत्र देने के बाद नीतीश ने उसी दिन 164 विधायकों के समर्थन वाली चिट्ठी राज्यपाल फागू चौहान को सौंपी।

राज्यपाल फागू चौहान ने दिलाई शपथ

  • राजद कोटे से तेज प्रताप यादव
  • समीर कुमार महासेठ, चंद्रशेकर
  • कुमार सर्वजीत
  • ललित यादव
  • सुरेंद्र प्रसाद यादव
  • रामानंद यादव
  • जितेंद्र कुमार राय
  • अनीता देवी
  • सुधाकर सिंह
  • आलोक मेहता को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

31 मंत्रियों ने ली शपथ

नीताश सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में कुल 31 मंत्रियों ने शपथ ली है। इनमें राजद, जद-यू, कांग्रेस सहित महागठबंधन के अन्य दलों के सदस्य शामिल हैं। राजद के कोटे से 16 और जदयू के कोटे से 11 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। कांग्रेस से दो विधायकों, मांझी की पार्टी हम से एक, निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

कांग्रेस के दो सदस्यों ने मंत्री पद की शपथ ली

बिहार मंत्रिमंडल विस्तार में 11 जदयू, 16 राजद, दो कांग्रेस और एक हम विधायक ने मंत्री पद की शपथ ली।

मदन सहनी, शीला कुमारी ने ली शपथ

आफाक आलम, श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय झा, ललित यादव, कुमार सर्वजीत ने मंत्री पद की शपथ ली। जद-यू शीला कुमारी मंडल, चंद्रशेखर और अन्य ने मंत्री पद की शपथ ली है।

तेज प्रताप यादव ने ली शपथ

राष्ट्रीय जनता दल के कोटे से तेज प्रताप यादव, विजय चौधरी, विजेंद्र चौधरी, आलोक मेहता, सुरेंद्र यादव, लेसी सिंह, अशोक चौधरी और रामानंद यादव ने मंत्री पद की शपथ ली है।

शपथ ग्रहण के लिए राज्यपाल पहुंचे

शपथ ग्रहण को लेकर हलचल तेज हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव पहुंच चुके हैं। इसके अलावा जिन मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी उन्हें अगली पंक्ति में बिठाया गया है। राज्यपाल फागू चौहान भी पहुंच चुके हैं। शपथ ग्रहण समारोह की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। समारोह में बड़ी संख्या में राजद और जद-यू के कार्यकर्ता पहुंचे हैं।

आरजेडी के पास होगा शिक्षा विभाग 

सूत्रों का कहना है कि शिक्षा विभाग इस बार राजद के कोटे में जा रहा है। पहले यह विभाग जद-यू के पास था। वित्त विभाग जेडी-यू के पास जा रहा है। पहले यह मंत्रालय भाजपा के पास था। एक बदलाव स्वास्थ्य मंत्रालय को लेकर भी है। महागठबंधन की पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्रालय तेज प्रताप यादव के पास था लेकिन इस बार तेज प्रताप को वन एवं पर्यवारण मंत्रालय विभाग मिल रहा है।

कैबिनेट में हर जाति हर क्षेत्र का ध्यान रखा गया- मनोज झा

बिहार कैबिनेट के विस्तार पर राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि आरजेडी का हर विधायक, हर कार्यकर्ता इस कैबिनेट का हिस्सा है, भले ही नाम से वे इस कैबिनेट में न हों। इतना तय है कि सभी की भागीदारी है। पूरी कैबिनेट बिहार के सरोकार को प्रतिबिंबित करती है. हर जाति, हर क्षेत्र का ख्याल रखा गया है।

राजद के कोटे से 16 मंत्री बनेंगे-सूत्र

सूत्रों का कहना है कि राजद कोटे से इन्हें मंत्री बनना करीब-करीब तय हो गया है

1.तेज प्रताप यादव
2.आलोक मेहता
3.अनिता देवी
4.सुरेंद्र यादव
5.चंद्रशेखर
6.ललित यादव
7.जितेंद्र राय
8.रामानंद यादव
9.सुधाकर सिंह
10.कुमार सर्वजीत
11.सुरेंद्र राम
12.शमीम अहमद
13.शहनवाज
14. मो इसराइल मंसूरी
15. कार्तिक सिंह
16.समीर महासेठ

इन 31 मंत्रियों ने ली शपथ

 

जदयू (11) – विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र यादव, श्रवण कुमार, अशोक चौधरी, लेसी सिंह, संजय झा, मदन सहनी,  शीला कुमारी, सुनील कुमार,मोहम्मद जमा खान, जयंत राज

राजद (16)- तेज प्रताप यादव, आलोक मेहता, सुरेंद्र प्रसाद यादव, रमानंद यादव, कुमार सर्वजीत, ललित यादव, समीर कुमार, चंद्रशेखर, जितेंद्र कुमार राय, अनीता देवी, सुधाकर सिंह, इसराइल मंसूरी, सुरेंद्र राम, कार्तिकेय सिंह, शहनवाज आलम, शमीम अहमद

कांग्रेस (2)- आफाक आलम, मुरारी गौतम

हम (1)- संतोष कुमार

निर्दलीय (1)- सुमित कुमार सिंह

मेरे लिए विभाग मायने नहीं रखता-विजय चौधरी

जेडीयू नेता विजय चौधरी ने कहा कि मेरे लिए शिक्षा विभाग कोई प्रतिष्ठा विषय नहीं है। मुझे जो विभाग मिलेगा उसी को संभालूंगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि वह 10 से 20 लाख रोजगार के अवसर सृजित करेंगे। रोजगार सृजित करने का मतलब सरकारी नौकरी देना नहीं होता है।

 

LIST DOWNLOAD click here

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.