Bihar 10th Pass Jobs : सरकार ने दिया नया आदेश, यहाँ भरो फॉर्म और पाओ नौकरी

Bihar 10th Pass Jobs :अगर आप भी 10 वीं पास हैं तो आपके लिए बहुत बड़ा खुशखबरी आ गया है बिहार सरकार की तरफ से 10वीं पास युवाओं के नया आदेश जारी कर दिया गया है. और आपको बता दें दसवीं पास युवा युवतियों को बिना परीक्षा के मिलेगा वह नौकरी आप सभी को पता है प्रदेश में बेरोजगारी दर बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है इसी बीच नए सरकार की तरफ से बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका मिलने जा रही है  राज्य सरकार भर्ती की सबसे बड़ी खास बात ये है की इन भर्तियों में 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट युवा तक सभी आवेदन कर सकते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें इन सरकारी नौकरियों में बिहार राज्य के लगभग हर विभाग की भर्तियाँ शामिल हैं. तो अगर आप भी बिहार में सरकारी नौकरी के इंतजार में है तो आपको अब और ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है क्यूंकि अब आपके सामने नौकरीयों की नयी बहार है जिनमे से कई भर्तियों के आवेदन अब शुरू भी हो चुके है. आइये जानते हैं बिहार मैट्रिक पास की 10 हजार से ज्यादा पदों की भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी.

Join Telegram Group

Bihar 10th Pass Jobs : सरकार का नया आदेश

जैसा की हमने आपको बताया की सरकार की ओर से मौजूदा समय में चल रही 10वीं पास भर्ती को लेकर एक तरह का नया आदेश जारी किया गया है और इन भर्तियों में अब छात्रों को परीक्षा देने की जरुरत नहीं पड़ेगी, बल्कि उनका चयन मेरिट के आधार पर किया जायेगा. तो ये सुनहरा मौका आपको गंवाना नहीं है, और इस बार अपनी सरकारी नौकरी पक्की करनी है. अब सवाल की किस विभाग में भर्ती निकली है और कैसे इसके लिए आवेदन कर सकते है, इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी.

Bihar 10th Pass Jobs : बस फॉर्म भरो और नौकरी पाओ

फ़िलहाल बिहार राज्य में कई सारी ऐसी नौकरियाँ निकाली गयी हैं, जिनमे बस आपको फॉर्म भरना है और आपको जॉब मिल जाएगी वो भी आपके 10वीं के मेरिट के आधार पर. एक तरह से देखा जाये तो ऐसा पहली बार होगा कि राज्य के किसी विभाग में बिना परीक्षा सरकारी नौकरी दी जा रही है, अभी तक ये प्रक्रिया सिर्फ इंडियन पोस्ट ऑफिस में ही अपनाई जाती रही है. तो अब चिंता किस बात की, बस फॉर्म भरिये और पा लीजिये सरकारी नौकरी.

Bihar 10th Pass Jobs : किन विभागों में निकली है भर्तियाँ ?

अब सवाल उठता है की बिहार के किन किन विभागों में ये नौकरियाँ निकली गयी हैं, तो आप बता दें अगले वर्ष चुनाव के मद्देनजर सरकार ने कई सारे विभागों में सरकारी भर्तियाँ निकाली है. जिसमे की बिहार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग,  बिहार सिविल कोर्ट, बिहार भूमि अभिलेख एवं सर्वेक्षण निदेशालय, बिहार कोआपरेटिव बैंक, बिहार बीपीएससी, बिहार शिक्षा विभाग, बिहार पुलिस कांस्टेबल, बिहार शिक्षा विभाग, बिहार पोस्टल सर्किल जैसे और भी कई अन्य विभागों की भर्तियाँ शामिल हैं. और इन सभी भर्तियों की जानकारी आप निचे दी गयी लिंक के माध्यम से एक साथ एक ही जगह पर देख सकते हैं.

बिहार में निकली सरकारी भर्तियों के लिए प्रदेश के हर युवा आवेदन कर सकते है,भले वो 10वीं पास हो या ग्रेजुएट. अगर विभाग के अनुसार बात करें तो एक तरफ जहाँ 10वीं, 12वीं पास युवा बिहार सिविल कोर्ट, बिहार पुलिस कांस्टेबल तथा बिहार पोस्ट सर्किल जैसे विभागों में आवेदन कर सकते हैं तो वहीँ ग्रेजुएट युवा बिहार शिक्षा विभाग, बिहार कोआपरेटिव बैंक, बिहार बीपीएससी जैसी भर्तियों में आवेदन हेतु योग्य हैं.

साथ ही इन भर्तियों में एक सबसे बड़ी खासियत और भी है कि इन भर्तियों में से कई ऐसी भर्तियाँ शामिल हैं जिनमे की चयन मेरिट के आधार पर किया जायेगा मतलब की बिना किसी परीक्षा के. साथ ही कई भर्तियाँ तो ऐसी भी हैं जिसके लिए अभ्यर्थियों को फीस भी नहीं देनी है. तो मौके का फायदा उठाइए और जल्दी से आवेदन कर दीजिये इन भर्तियों के लिए.

बिहार की सभी सरकारी नौकरियों के लिए यहाँ से करें आवेदन – Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *