Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye

Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye: अब बिना लिस्ट में नाम के बनाए PMJAY Golden Card

Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye: आयुष्मान कार्ड आज के दौर में हर एक व्यक्ति के पास होना जरूरी है आयुष्मान कार्ड योजना के तहत उन तमाम भारतीय नागरिकों को लाभ होगा जिनका यह पहले से बना हुआ है आपको बता दें भारत सरकार के द्वारा एक योजना चलाई जा रही है जिसका नाम है आयुष्मान योजना इस योजना के तहत सभी व्यक्ति 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा भी करवा सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं अगर आपका पहले से आयुष्मान कार्ड नहीं बना हुआ है तो अब बिना नाम वाले परिवार के लिए भी आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया को शुरु कर दिया गया है और इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल में, बतायेगे कि, Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye?

Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye

 

जानकारी के लिए आपको बताते चलें पी.एम जन आरोग्य योजना की मदद से ना केवल आपको प्रतिवर्ष 5 लाख रुपयो का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त होता है बल्कि आपको अन्य सभी कल्याणकारी सरकारी योजनाओं, मुफ्त दवाओं व मुफ्त मेडिकल टेस्ट्स की पूरी सुविधा प्रदान की जाती है जिससे ना केवल आपका सामाजिक व आर्थिक विकास सुनिश्चित किया जाता है बल्कि आपका स्वास्थ्य विकास भी सुनिश्चित किया जाता है। इसलिए हर एक भारतीय नागरिक के पास आयुष्मान कार्ड होना जरूरी हो गया है और अगर आपके पास नहीं है तो आप अति शीघ्र बना ले आयुष्मान कार्ड बनाने की हर एक प्रक्रिया को नीचे बताया गया है इसलिए आप सभी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें

अन्त, आर्टिकल के अन्त मे, हम आपको क्विक लिंक्स भी प्रदान करेगे ताकि आप बिना किसी समस्या के आवेदन कर सकें।

Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye?

अगर आपका नाम आयुष्मान योजना में नहीं शामिल है तो इस पोस्ट में आपको इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां साझा किया गया है जिससे आप अपना आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं इसलिए आप सभी आज के इस आर्टिकल को अब तक ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपना आयुष्मान कार्ड अवश्य बनवाएं Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye?

हमारे वे सभी परिवार जिनका नाम आयुष्मान भारत कार्ड लिस्ट मे नहीं है उन्हे अपना – अपना आयुष्मान कार्ड नीचे बताया कि प्रक्रिया के माध्यम से आप बना सकते हैं आपको बता दें बिल्कुल ही सरल तरीके से संपूर्ण जानकारी दिया गया है अगर आपका भी लिस्ट में नाम नहीं है तो भी घबराने की आवश्यकता नहीं है और नीचे गए दिए गए सारे स्टेप को आप फॉलो कर के अपना कार्ड बनवा सकते हैं

और आपको बताते चलें इसी आर्टिकल में नीचे आपको आयुष्मान कार्ड से संबंधित सभी लिंक को दिया गया है बॉक्स में उस लिंक के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं साथी आप अपना लिस्ट में नाम भी चेक कर सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट का लिंक भी दिया गया है

Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye? – Overview

Name of the Scheme PM Jan Aarogy Yojana
Name of the Article Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye?
Type of Article Sarkari Yojana
Subject of Article आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़े?
Benefit of the Scheme? 5 Lakh Rs of Health Insaurance Per Annum
Mode of Application Online and Offline
Official Website Click Here

 

Step By Step Online Process of Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye??

अगर आप का भी नाम आयुष्मान कार्ड के लिस्ट में शामिल नहीं है तो भी आप आसानी से अपना – अपना आयु्ष्मान कार्ड बनवा सकते है जिसकी पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं –

स्टेप 1 – अपना पंजीकरण करें

Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye? के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट वाले लिंक पर क्लिक कर लेना होगा

होम – पेज पर आने के बाद आपको रजिस्टर का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,

क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका रजिस्ट्रैशन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा और
अन्त मे, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको इसका यूजर आई.डी व पासवर्ड मिल जायेगा जिसे आपको सुरक्षित रख लेना होगा।

 

स्टेप 2 – पोर्टल मे लॉगिन करें और ऑनलाइन आवेदन करें

पोर्टल पर अपना – अपना पंजीकरण करने के बाद आपको पोर्टल मे, लॉगिन करना होगा,
पोर्टल मे लॉगिन करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का डैशबोर्ड खुलेगा –

Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye

 

अब आपको इस डैशबोर्ड पर Intergrated State Scheme का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,

क्लिक करने के आपको एक नया ऑप्शन मिलेगा – Search By ID जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
अब आपके सामने इसका सर्च पेज खुलेगा जहां पर आपको मांगी जाने वाली सभी जानाकरीयो को दर्ज करना होगा,

इसके बाद आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा,

Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye

 

मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा और
Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye
अन्त मे, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आपका आयुष्मान कार्ड मिल जायेगा जिसे आपको प्रिंट करके सुरक्षित रख लेना होगा।
अन्त, इस प्रकार आप सभी आसानी से बिना लिस्ट में, नाम के भी अपना – अपना आयु्ष्मान कार्ड बनवा सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

सारांश

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ उन सभी परिवारो को मिले जिनका नाम लिस्ट में नहीं है इसी लक्ष्य से हमने आपको विस्तार से पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया सहित बताया कि, Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye? ताकि आप इसका पूरा लाभ प्राप्त कर सके और अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकें।

अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हमे आपसरे उम्मीद है कि, आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेट करेगे।

क्विक लिंक्स

Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

FAQ’s – Ayushman Card Bina List Me Naam Ke Kaise Banaye?

अगर लिस्ट में नाम नहीं है तो आयुष्मान कार्ड कैसे बनेगा?

ayushman bharat registration अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम इस योजना में आया है. और आपका नाम इस योजना में नही है. और आप अपना Ayusman card बनाना चाहते है. तो आप अपने नजदीकी स्वाथ्य केन्द्र पर जाकर apply कर सकते है.

आयुष्मान योजना में अपना नाम जानने के लिए क्या करें?

आयुष्मान कार्ड मोबाइल नंबर से चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmjay.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद am i eligible के विकल्प को चुने फिर मोबाइल नंबर भरकर generate otp बटन को चुने फिर ओटीपी आएगा जिसे भरकर submit के विकल्प को सेलेक्ट करे फिर पूँछे गए सभी जानकारी को भरकर search बटन को चुने इस प्रकार आयुष्मान कार्ड चेक कर .

आयुष्मान कार्ड कौन कौन बना सकता है?

कौन कर सकता है आवेदन आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने साल 2018 में की थी. इस स्कीम के तहत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक अस्पतालों में जाकर मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते हैं. इस स्कीम के लिए देश का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है.

https://stbexam.com/jan-dhan-account-2/

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.