Anganwadi Bharti 2022

Anganwadi Bharti 2022 : आंगनबाडी के 96,000 पदों पर बम्पर भर्ती, 8वीं 10वीं पास भी करें आवेदन

Anganwadi Bharti 2022 : केंद्र और राज्य सरकारें इन दिनों महिलाओं के लिए खजाने की पेटियां खोल रही हैं, जिसका फायदा भी बड़े पैमाने पर देखने को मिल रहा है. यह सर्वविदित है कि आधुनिक युग में अधिकांश महिलाएं नौकरी की तलाश में हैं, ताकि उन्हें रोजगार की राह मिल सके। महिलाओं को सशक्त और आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए सरकारें बड़े कदम उठा रही हैं, जिनका आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

अब जल्द ही सरकार आंगनबाडी में रिक्त पदों पर रिकॉर्ड तोड़ भर्तियां करने जा रही है जिसके बारे में अधिसूचना जारी होने जा रही है. इसको लेकर महिलाओं में खासा उत्साह है। यदि आपके परिवार में शिक्षित महिलाएं हैं तो आप विभाग द्वारा की गई शर्तों के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

Join Telegram Group

Anganwadi Bharti 2022

विभिन्न राज्यों में रिक्त पदों के अनुसार जिला मुख्यालयों पर आवेदन पत्र मांगे जा रहे हैं. यह भर्ती प्रक्रिया 29 अगस्त 2022 से शुरू हो चुकी है। यह अलग बात है कि अभी भी कई राज्यों में आवेदन नहीं लिया जा रहा है, लेकिन कुछ ही दिनों में यह प्रक्रिया आगे बढ़ जाएगी।

अगर आप आंगनवाड़ी में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको योग्यता के बारे में जानना होगा। इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं, 10वीं या 12वीं के साथ-साथ समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए आप सरकार द्वारा जारी विज्ञापन को पढ़ सकते हैं।

जानिए किन सर्टिफिकेट्स की जरूरत होती है

नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ प्रमाण पत्र बनाने होंगे। सबसे पहले मूल निवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड जैसे दस्तावेजों की प्रमाणित फोटोकॉपी होनी चाहिए। आवेदन के साथ बीपीएल कार्ड और जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी प्रमाणित कर संलग्न करनी होगी।

आयु सीमा आयु सीमा के संबंध में बताया गया है कि महिला उम्मीदवार की आयु 21-35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों की अधिकतम आयु 40 वर्ष है। वही विधवा और तलाकशुदा महिला की उम्र 45 वर्ष तक है तो वह आराम से आवेदन कर सकती है। Anganwadi Bharti 2022

अंगणवाडी भरती का ऑनलाइन आवेदन का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए  क्लिक करे

 

Join Telegram 
Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *