Agneepath Yojana 2022

Agneepath Yojana 2022: करे ऑनलाइन आवेदन इस दिन से शुरू , पात्रता व चयन प्रक्रिया जाने यहां से करे Download Pdf

Agneepath Yojana Apply Online कैसे करे ,Agneepath Yojana 2022 और अग्निपथ योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करे एवं योजना के लाभ, पात्रता व चयन प्रक्रिया देखे

हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा Agneepath Yojana 2022 अग्नीपथ योजना की शुरुआत की गई है और आपको बता दें ऐसे हमारे देश में लाखों युवा है जो सेना में बहाली होने के लिए चाहते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी ने अग्नीपथ योजना की शुरुआत की है और इसे लांच कर दिया गया है

आपको बताते चलें इस योजना के तहत देश के नागरिकों को 4 साल के लिए सेना में बहाली लिया जाएगा आपको बताते चलें आज की इस आर्टिकल में Agneepath Yojana 2022 अग्नीपथ योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है बस आप सभी इस पोस्ट को अंत तक पढ़े

और अंत तक में आप सभी को  Agneepath Yojana 2022 के संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी और इसके अंतर्गत आप ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही आपको इस योजना की चयन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी।  तो आइए  Agneepath Yojana 2022 अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन कैसे करेंगे और अग्निपथ योजना का लाभ क्या है इसके बारे में

Agneepath Yojana 2022

 

हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा Agneepath Yojana 2022 अग्निपथ योजना का शुभारंभ किया गया है आपको बता दें अग्नीपथ योजना के माध्यम से देश के तमाम युवा जो सेना में भर्ती होने के लिए चाहते हैं उन सभी अभ्यर्थियों को सपना पूरा करने के लिए Agneepath Yojana 2022 अग्निपथ योजना का शुरुआत किया गया है agni path Yojana 2022 के माध्यम से भारतीय सेना की तीनों शाखाओं जो कि थलसेना, नौसेना और वायु सेना है,

मैं भर्ती लेने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका दिया जाएगा साथी आपको बताते चलें यह भर्ती Agneepath Yojana 2022 अग्निपथ की योजना के तहत किया जाएगी और आपको बता दें अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल के लिए भर्तियां की जाएगी इस योजना को आरंभ करने की घोषणा defence minister राजनाथ सिंह एवं सेना के तीनों अंगों के प्रमुख द्वारा की गई है। आपको बता दें इस योजना के अंतर्गत भर्ती किए गए नौजवानों को अग्निवीर कहा जाएगा।

जानकारी के लिए आपको बताते चलें अग्निपथ योजना की मंजूरी स्वच्छ मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में प्रदान किया गया था  सरकार द्वारा Agneepath Yojana 2022 इस योजना को launch करने का निर्णय 14 June 2022 को लिया गया। माना जा रहा है यह योजना रोजगार प्रदान करने के लिए एक अच्छा योजना है इसके अलावा देश की सुरक्षा को भी इस योजना के संचालन से मजबूत बनाया जा सकेगा। सेना के तीनों chief द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को इस योजना को आरंभ करने से पहले योजना का projection भी प्रदान किया गया था।

Agneepath Yojana का मुख्य उद्देश्य

आपको बताते चलें अग्निपथ योजना उन तमाम युवाओं के Agneepath Yojana 2022  लिए लाया गया है जो देश की सेवा करने के लिए चाहते हैं और सेना में भर्ती होने के लिए जाते हैं और आपको बता दें अग्नीपथ योजना के तहत 4 सालों के लिए सेना में भर्तियां ली जाएगी साथ ही  इस योजना के संचालन से देश की सुरक्षा को मजबूत बनाया जा सकेगा। अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 वर्षों के लिए युवाओं की नियुक्ति की जाएगी Agneepath Yojana 2022

  जिसमें उनको सेना की highskill training प्रदान की जाएगी। इस training के माध्यम से वह प्रशिक्षित एवं अनुशासित बन सकेंगे। माना जा रहा है इस योजना के तहत देश में बेरोजगारी की संख्या में कमी आएगी इसके दाद देश के नागरिक इस योजना के शुरू होने से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इस योजना के संचालन से जवानों की औसतन उम्र घटकर 26 साल की हो जाएगी। इसके अलावा इन सभी युवाओं में से 25% युवाओं को सेवा में रख लिया जाएगा

अवधि पूरी होने पर प्रदान की जाएगी 11 लाख से अधिक की राशि

Agneepath Yojana 2022 अग्नीपथ योजना के तहत भारतीय लिए गए युवाओं को सेवा खत्म होने के बाद  रक्षा बलों द्वारा सैनिकों को आगे सेवा में भी रखा जा सकता है। और आपको बता दें अधिकांश सैनिकों को तीनों सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा एवं उनको आगे रोजगार के अवसर के लिए सशक्त बलों से सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा corporate company भी ऐसे प्रशिक्षित एवं और अनुशासित युवाओं को नौकरी प्राप्त करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। आपको बताते चलें इन सभी युवाओं में से 25 परसेंट युवाओं को सेवा में रखा जा सकता है इस योजना के अंतर्गत 17.5 साल से 21 वर्ष तक के नौजवानों को सेना में रखा जाएगा।

Service की अवधि पूरी होने के पश्चात नौजवानों को 11.71 lakh का tax free service fund package दिया जाएगा लगभग 46 हजार युवाओं को Agneepath Yojana 2022 के अंतर्गत भर्ती की जाएगी। साथ ही आपको बता दें लड़कियों के साथ साथ लड़कियों का भी इस योजना में अवसर प्रदान किया जाएगा वहीं सरकार के द्वारा अग्निपथ योजना को अगले 90 दिनों में शुरुआत कर लिया जाएगा और सैनिक में भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों का सपना पूरा हो सकता है इस योजना के अंतर्गत agniveero की प्रशिक्षण की अवधि 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने निर्धारित की गई है। इस योजना के अंतर्गत किसी विशेष regiment की जगह राष्ट्रीय स्तर पर अग्निवीरों की भर्ती हो जाएगी ।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत वेतन

आपको बता दें कि पहले वर्ष में अग्निवीरो को 4.76 lakh का वार्षिक package दिया जाएगा। और यह पेकेज 4 वर्षा में 6.92 lakh का हो जाएग। और अग्निवीरों को प्रथम वर्ष में प्रतिमाह 30,000 रुपए आवेदन प्रदान किया जाएगा। जिसमें 30% यानी कि ₹9000 PF की कटौती की जाएगी और सरकार द्वारा भी इतनी ही राशि का PF अंशदान प्रदान किया जाएगा। जिसके बाद प्रति माह ₹21000 की वेतन प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा साल में 10% बढ़ोतरी वेतन में किया जाएगा । और 4th साल में प्रतिमाह ₹40000 अग्निवीर को वेतन दिया जाएगा ।

साथ ही 4 साल के बाद एक साथ 11.71 लाख रुपए की सेवा निधि भी अग्निवीर को दिया जाएगा और आपको बता दे कि इस पर कोई भी tax नहीं लगेगा।और आपको बताते चलें कि अगर किसी मुश्किल जगह पर posting होती है तो इस स्थिति में सेना के अन्य जवानों की जैसे ही highship भत्ता भी दिया जाएगा। अग्निवीरों को 48 lakh रुपए का बीमा cover भी दिया जाएगा और यदि 4 साल की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है तो अग्निवीर के परिवार को ₹10000000 का मुआवजा के रूप मे दिया जाएगा । और आपको जानकारी के लिए बता दे कि अग्निवीरों को bank loan की सुविधा भी दी जाएगी।

Agnipath yojana selection process

वायु सेना में शामिल होने वाले अग्नि वीरों को high skill training देने के बाद सेवा का मौका प्रदान किया जाएगा। इसके बाद आने वाले 6 साल में जवानों की औसतन उम्र 6 से 7 साल घटकर 26 साल हो जाएगी जो कि और अभी 32 साल है। अग्निवीरों को नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों, aircraft मे तैनात किया जाएगा। और महिलाओं की सेलर के तौर पर नियुक्ति की जाएगी।और आपको बता दें कि सेना प्रमुख द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई कि इस योजना के अंतर्गत भर्ती मानदंडों में कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा।

और आपको बता दें कि एक पारदर्शी नियुक्ति प्रक्रिया के अंतर्गत अग्निवीरों का selection कि जाएगी । और अग्निवीर को सभी चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करना अनिवार्य होगा। सभी batch के 25% अग्निवीरों को शास्त्र बालो में Admission किया जाएगा। Agneepath Yojana 2022 अग्निपथ योजना के अंतर्गत नौजवानों को किसी भी regiment/unit/ प्रतिष्ठान में तैनात किया जा सकता है। इसके बाद आपको बता दें मौजूदा दिशा निर्देशों के अनुसार अग्निवीर सम्मान और पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे।

अग्नीपथ योजना के लाभ तथा विशेषताएं , अग्नि पथ योजना क्या है

  • केंद्र सरकार के द्वारा अग्निपथ योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत वैसे सभी देश के नौजवानों जिनका सपना भारतीय सेना में हिस्सा लेना हैं वह अपना सपना पूरा कर सकते हैं।
  • और अग्निपथ योजना के माध्यम से भारतीय सेना की तीनों शाखाओं जो कि थलसेना, नौसेना और वायु सेना है, मैं भर्ती की जाएगी।
  • और आपको बता दें यह भर्ती Agneepath Yojana 2022 अग्निपथ योजना के अंतर्गत की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सैनिकों की भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी।

इस योजना को आरंभ करने की घोषणा defence minister राजनाथ सिंह एवं सेना के तीनों सेनाओं के प्रमुख द्वारा की गई है।

  • और बता दे कि इस योजना के अंतर्गत भर्ती किए गए नौजवानों को अग्निवीर कहा जाएगा।
  • अग्निपथ योजना को मंजूरी सूक्ष्म मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में प्रदान की गई है।
  • सरकार के दुआरा इस योजना को शुरूआत करने का निर्णय 14 June 2022 को लिया गया।
  • Agneepath Yojana 2022 अग्निपथ योजना रोजगार को बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी। इसके बाद देश की सुरक्षा को भी इस योजना के संचालन से और मजबूत किया जा सकेगा।

सेना के तीनों chief द्वारा PM नरेंद्र मोदी जी को इस योजना को आरंभ करने से पहले योजना का projection भी प्रदान किया गया था।

प्रदेश के युवा इस योजना के संचालन से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने का अवसर प्राप्त करेगे

इसके बाद उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

Agnipath yojana selection process

  • Agneepath Yojana 2022 अग्निपथ योजना के अंतर्गत अभ्यर्थियों का चयन सेना के द्वारा जारी की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।
  • लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, साक्षरता इत्यादि के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा।
  • अग्निपथ योजना की पात्रता
  • आवेदक करने वाले युवा भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता की आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अग्निवीर द्वारा 10वीं या 12वीं कक्षा पास  होनी चाहिए।
  • आवेदक को सभी चिकित्सा मानदंडों को पूरा करना होगा।
Agneepath Yojana online apply 24 Jun 2022

 

Agneepath yojana qualification

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

Agnipath yojana online apply

अभी सरकार के द्वारा केवल अग्निपथ योजना को शुरुआत करने की घोषणा की गई है।लेकिन बहुत जल्द ही सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक website लॉन्च करेगी। और जैसे ही सरकार की ओर से इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाएगी आपको इसी पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी प्रदान किया जाएगा

  1. अग्नि पथ योजना क्या है
  2. अग्निपथ योजना 2022
  3. Agneepath yojana kya hai
  4. अग्निपथ योजना pdf
  5. Agneepath yojana eligibility
  6. Agnipath yojana online apply
  7. Agnipath yojana form online
  8. अग्निपथ योजना फॉर्म
  9. Agnipath yojana pdf
  10. Agneepath yojana qualification
  11. Agneepath Yojana Age Limit
  12. अग्निपथ योजना के बारे में
  13. Agnipath yojana registration
  14. Agnipath yojana selection process
  15. अग्निपथ योजना आर्मी आयु सीमा

RRB Group D Admit Card 2022: आरआरबी ग्रुप डी के एडमिट कार्ड जल्द, जानें कब तक है जारी होने की संभावना

student credit card loan bihar ! सरकार दे रही है ! स्टूडेंट को 4 लाख रुपये का लोन ऐसे करे Apply

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.