Aaj Ka Sona Ka Rate

Aaj Ka Sona Ka Rate : सोना खरीदने वालों की अच्छे दिन शुरू सोना हुआ उम्मीद से ज्यादा सस्ता जल्दी जाने 14 से 24 कैरेट Gold का भाव

Aaj Ka Sona Ka Rate : जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि पिछले कई दिनों से सोना चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव देखने को मिली थी वही आपको बता दें कि अब सोना चांदी खरीदने वाले सभी लोगों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर के आ गई है अगर आप अभी सोना चांदी के खरीदारी का मन बना रहे हैं तो आपके लिए बेहद अच्छी खबर यह हो सकता है इसलिए आप लोग इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें जानकारी के लिए आपको बता दें कि आज मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमत में एक बार फिर उछाल देखने को मिला है. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में बिकने वाले 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने-चांदी के ताजा भाव

आज का सोना का ताजा रेट ( Gold Price Today)

बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार बात करें सोने की कीमत की तो आज एक बार फिर मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में सोने की कीमत में उछाल देखने को मिली है. बता दें कि जो 22 कैरेट सोना कल यानी शुक्रवार को 55,730 रुपये प्रति 10 ग्राम बिक रहा था, वो आज 55,930 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगा. वहीं अगर बात किया जाए 24 कैरेट सोने की तो जो सोना 58,520 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज 58,730 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगा. बता दें कि आज सोने की कीमत में लगातार दूसरे दिन इजाफा देखने को मिला है.

ये भी पढ़े :-  Sone Ka Taza Bhav : औंधे मुंह आई सोने की कीमत, 10 ग्राम मात्र 35,436 रुपये में खरीदकर लाएं घर Buy Now

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

चांदी के भी बढ़ें दाम ( Silver Price Today)

बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी की तो चांदी की कीमत में भी उछाल देखने को मिला है. यानी जो चांदी 75,400 रुपये प्रति किलोग्राम बिकी, वो आज 75,700 रुपये प्रति 10 ग्राम बिकेगा. यानी कुल मिलाकर आज चांदी की कीतम में भी तेजी देखने को मिला है.

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम

जानकारी के लिए आप तमाम ग्राहकों को बताते चलें कि देश भर में सोना चांदी के दाम वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय किया जाता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव दिया जाता है लेकिन आपको बता दें कि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर

24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *