बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा खत्म होने के बाद कॉपी चेकिंग का काम शुरू! जाने 10th का रिजल्ट कब आएगा! Bihar board 10th ka result kab aayega 2022

Bihar board 10th result 2022! Maitric ka Result kab aayega 2022

 

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

बिहार बोर्ड परिक्षा समिति ने मैट्रिक की परीक्षा सफलता पूर्वक संपन्न करवा लिए हैं! Bihar Board 10th exam 17 फरवरी से शुरू हुआ और ये परीक्षा 24 फरवरी तक चला! परिक्षा खत्म होने के बाद अब Student का इंतजार है

अखिर कार उनका रिजल्ट कब आएगा! Bihar Board 10th ka result kab aaega 2022 वैसे तो बहुत अफवाह भी आया! जिसमें मैट्रिक परीक्षा के गणित का पेपर रद्द होने के बारे में लेकिन अभी तक (bihar board examination samiti Patna)

कोई निर्णय नहीं लिया है! और सोशल मीडिया में बहुत ऐसे अफवाह था! Exam cancill हो गया! तो आईये जानते हैं! Bihar Board 10th ka result kab aaega 2022 के बारे में!

 

Bihar board 10th ka result kab aaega 2022 (बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट कब आएगा) bseb maitric result 2022

अगर आप अभी यह जाने की कोशिश कर रहे हैं! जो आखिरकार बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा! इसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी आप पोस्ट मे लास्ट तक बने रहे!

आपको बता दें कि bihar board के द्वारा रिजल्ट को लेकर के फैसला कर लिया गया! और यह रिजल्ट आपको बहुत जल्द देखने को मिलेगी हाला की कॉपी की जांच का भी आदेश पहले ही आ चुकी है! और केवल 13 दिनों में ही कॉपी का मूल्यांकन करना है!

ये भी पढ़े :-  Bihar Board 12th Result 2022,कम नंबर वालो को और फैल वाले छात्रों को मिलेगा ग्रेस अंक ये काम जल्दी करो

ऐसे में देखा जाए! तो बिहार बोर्ड के द्वारा इस बार बहुत जल्द रिजल्ट को प्रकाशित करेगी! पहले इतना जल्दी कॉपी चेकिंग का काम चालू नहीं किया जाता था! और इस बार बिहार बोर्ड 5 मार्च से मैट्रिक का कॉपी चेकिंग के काम शुरू करने जा रही है! और बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 की कॉपी का मूल्यांकन 17 मार्च तक करेगी!

 

उसके बाद कॉपी चेक खत्म होने के बाद रिजल्ट का तैयारी शुरू कर दी जाएगी! और जो भी टॉपर होंगे! उनका फिजिकल वेरीफिकेशन भी लिया जाएगा! उसके बाद आप का रिजल्ट भी प्रकाशित कर दी जाएगी!

 

Bihar board 10th exam 2022 ! Bihar Board 10th ka copy kab se chek hona chalu hoga 2022

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक का परीक्षा खत्म होने के बाद छात्रों का इंतजार है! मैट्रिक का कॉपी का चेकिंग कब से चालू होगा! और गूगल से लेकर के यूट्यूब तक यह सर्च करते रहते हैं!

 

स्टूडेंट तो आपको हम बता दें बिहार बोर्ड मेट्रिक एग्जाम खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक का कॉपी का चेकिंग की कार्य भी चालू कर दी जाएगी! हालांकि कुछ टाइम इसमें स्ट्रा लिया गया है! बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा निर्णय ले लिया गया है! जो मैट्रिक का कॉपी का मूल्यांकन सिर्फ 13 दिनों में ही करना है ऐसे में देखा जाए तो 5 मार्च से 17 मार्च के बीच कॉपी चेकिंग की कार समाप्त कर ली जाएगी

और उसके बाद रिजल्ट की तैयारी शुरू कर दी जाएगी! और रिजल्ट आप लोग बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं! इसके लिए बिहार बोर्ड परीक्षा समिति का अधिकारिक वेबसाइट की लिंक आपको नीचे बॉक्स में मिल जाएगी! आप वहीं से क्लिक करके अपना रिजल्ट भी चेक कर पाएंगे!

ये भी पढ़े :-  Bihar board 10th Result 2022! बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट कब आएगा! Biharboardonline.bihar.gov.in

Bihar board maitric topper list kab Aayega 2022 बिहार बोर्ड 10th टॉपर लिस्ट कब आएगा 2022

 

बिहार बोर्ड मैट्रिक वाले छात्रों का इंतजार है! टॉपर लिस्ट का तो आपको बताते हैं! हम बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा टॉपर का लिस्ट भी जारी किया जाता है! प्रत्येक साल और सभी टॉपर को बिहार परीक्षा समिति के द्वारा फिजिकल वेरीफिकेशन भी कराया जाता है! ताकि कुछ आगे ऐसा ना हो!

जिससे बोर्ड की बदनामी हो जिसे आप लोग देखेंगे होगे पहले ऐसी कई सारी घटनाएं घटी जिसमें कुछ पैसा लेकर के और छात्रों का अधिक मार्क्स दे दिया गया था! ऐसा घटना सोशल मीडिया पर बहुत बार आया है! तो यही सभी घटनाएं को देखते हुए बिहार बोर्ड साफ सुथरा काम करती है! बिहार बोर्ड मैट्रिक का कॉपी 17 मार्च तक जांच कर लिया जाएगा!

 

उसके बाद रिजल्ट तैयार किया जाएगा रिजल्ट तैयार होने के बाद बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा टॉपर की लिस्ट तैयार किया जाएगा! लिस्ट तैयार होते हैं! सभी टॉपर को फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा!

 

Bihar board Maitric results date 2022! बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट किस दिन जारी होगा 2022

 

दोस्तों आपको बता दें कि बिहार Board ने निर्देश जारी किए हैं! जिसमें कॉपी चेकिंग की जानकारी दी है! Bihar Board 10th ka copy चेक का काम 17 फरवरी तक होने के बाद topper लिस्ट तैयार होगा! उसके बाद वेरिफिकेशन टॉपर का हो जाने के बाद!

Bihar Examination के के द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट मार्च के लास्ट सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा! लेकिन बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा इंटर का रिजल्ट पहले प्रकाशित किया जाएगा! उसके बाद मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जाएगा! ऐसे में उम्मीद जताया गया मैट्रिक का रिजल्ट 26 मार्च से लेकर के 28 मार्च के बीच मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा

लगातार अपडेट के लिए आप हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहें! आपको यहीं पर समय-समय पर अपडेट मिल जाएगी!

 

10th result date  26 march
copy chek  5 to 17 march
new update  click here
official website  click here
result chek link  click here
ये भी पढ़े :-  Bihar Board 11th Exam Date Sheet 2022! 11th ka exam kab hoga 2022! 11th Dummy Registration card अभी - अभी जारी!

 

बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 स्कूटनी के लिए ऑनलाइन कब से चालू होगा कब से चालू होगा.! Bihar Board scrutiny kya hai 2022!

 

दोस्तों अगर आप यह जानकारी लेने के लिए चाहते हैं! जो बिहार बोर्ड के द्वारा जो स्कूटनी का काम किया जाता है! यह आखिर क्या है! तो इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है! बस अब पोस्ट में बने रहिए बिहार बोर्ड के द्वारा वैसे छात्र छात्राओं के लिए स्कूटनी के लिए ऑनलाइन करवाते हैं!

जो बिहार बोर्ड मैट्रिक का एग्जाम दिया है और उनका रिजल्ट जारी होने के बाद वह इस रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है! तो आप स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! इसके लिए बिहार बोर्ड के द्वारा एक तिथि दी जाती है! रिजल्ट जारी होने के बाद और जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं! तो इसके लिए कुछ आपको चार्ज भी देना पड़ेगा

और अपना होने के बाद आपका कॉपी दोबारा से चेक किया जाएगा! और अगर आपका नंबर बढ़ रहा है! तो आपका नंबर बड़ा करके आपके मार्कशीट में वह नंबर जोड़ा जाएगा! उसके बाद फिर से रिजल्ट पब्लिक किया जाएगा! वैसे देखा जाए तो नंबर बढ़ भी सकता है!

और घाटे भी सकता है! इसलिए आप अगर सही से जानते हैं! जो हमने जो एग्जाम में क्वेश्चन का आंसर दिया है! वह मेरा सही था! लेकिन कॉपी चेकिंग के दौरान कम नंबर दिया गया है! तो आप स्कूटनी के लिए आवेदन जरूर करें!

 

Bihar board 10th compartment exam kab hoga 2022! Bihar Board 10th compartment exam Kya hai 2022

 

आए दिन मेट्रिक का एग्जाम खत्म होने के बाद सभी छात्र छात्राएं यह जानकारी लेने के लिए चाहते हैं! बिहार बोर्ड के के द्वारा मैट्रिक का कंपार्टमेंट परीक्षा लिया जाता है! आखिर कंपार्टमेंट परीक्षा क्या है! तो आइए जानते हैं! बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा कंपार्टमेंट का एग्जाम लिया जाता है!

वो एग्जाम है! आखिर है क्या सबसे पहले आपको बता दें वैसे स्टूडेंट जो एक या दो सब्जेक्ट में फेल कर गए हैं! वैसे छात्र छात्राओं के लिए बिहार बोर्ड ने दोबारा से पास करने के लिए कंपार्टमेंट का परीक्षा का आयोजन कर दिया जाएगा! इस परीक्षा में केवल वही छात्र-छात्राएं बैठ सकेंगे जो एक या दो विषय में खेल किए हैं!

कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा! बिहार बोर्ड इस बार अप्रैल मैं ऑनलाइन आवेदन चालू करेंगे! और यह परीक्षाएं जून-जुलाई में आयोजित की जाएगी! उसके बाद जो स्टूडेंट पास करते हैं!

 

. उनका मार्कशीट दोबारा से रिलीज किया जाएगा! या फिर अगर आप फेल कर जाते हैं! तो अगले साल आप परिक्षा फिर से दे सकते हैं! Online apply होने के बाद आपका compartment का परिक्षा का आयोजन करेगे! और आप लोग भी आवेदन कर सकते हैं

10th pas scholarship online click here

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *