Bihar Board 10th Dummy Registration Card 2023

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 में टॉप कैसे करें

यदि आप भी मैट्रिक का परीक्षा। 2023 में देने वाले हैं तो आपके लिए कमाल का पोस्ट है क्योंकि इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं क्या बिहार बोर्ड से मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में। कैसे टॉप कर सकते हैं  चलिए आपको बता देते क्या आप कैसे से मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2023 टॉप कर सकते हैं देखिए सबसे अगर आपका हैंड राइटिंग। अच्छा नहीं तो सबसे पहले आप अपना हैंड राइटिंग।

क्योंकि आप लोग भी जानते होंगे कि बिना हैंडराइटिंग का। आपको एग्जाम में अच्छा मार्क्स नहीं दे सकता। क्यों एग्जामिनर को लगता है कि विद्यार्थी कहीं ना कहीं से नकल किया है इसलिए आप उसका आंसर सही भी लिखेंगे तो आपको अच्छा मार्क्स नहीं मिलता है। इसलिए आपको पहला

पोस्ट नेम मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में कैसे टॉप करें
बोर्ड नेम बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
स्टेट बिहार
परीक्षा ईयर 2023

स्टेप मैंने बता दिया कि सबसे पहले आप लोग को अपना हैंडराइटिंग सुधार लेना है। अब आप लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा अभी तो परीक्षा होने वाला है तो हैंडराइटिंग कैसे सुधारें। यदि आप। रोज 2 या 3 पेज लिखते हैं तो आपका हैंडराइटिंग आसानी पूर्वक सुधर जाएगा। आपको बताते हैं कि आपको अपना हैंडराइटिंग कैसे सुधारना है। देखिए सबसे पहले अगर आप कलम का यूज़ करते हैं। तो आपको कलम का यूज नहीं करना है आपको वहां पर पेंसिल का यूज करना है क्योंकि यदि आप पेंसिल से लिखते तो आपका हैंडराइटिंग अच्छा होगा।

और आपको कलम जब आप पकड़ते हैं। तू कलम को थोड़ा ढीला पकड़िए। और सीधा लिखने का पूरी कोशिश कीजिए अगर आपका लिखावट सीधा होगा और देखने में भी अट्रैक्टिव लगेगा। अगर देखने में आपका हैंडराइटिंग अट्रैक्टिव लगता है एग्जाम में आपको फुल मार्क्स देगा। अगर आपको कोई भी कोचन में थोड़ा सा आंसर आपको नहीं दिया ता है अगर आपका राइटिंग सही है। तो आपको बिहार बोर्ड में अच्छा नंबर मिल सकता है। अब बात कर लेते सर तैयारी कैसे करें।

देखिए सबसे पहले परीक्षा में बहुत कम समय। तो सबसे पहले आप चैप्टर वाइज। कांसेप्ट को समझें देखिए अगर आप कांसेप्ट को नहीं समझते हैं तो आप को रटने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा तो इसलिए आप पहले कांसेप्ट को क्लियर कर ले। यदि आपका पूरा कंसेप्ट क्लियर है और हैंडराइटिंग भी अच्छा है। तो आप जाकर मार्केट से क्वेश्चन बैंक ले ले। क्वेश्चन बैंक लेने के बाद से उसको पूरा पढ़ ले। उसको पढ़ने के बाद। आप चैप्टर वाइज ऑब्जेक्टिव सब्जेक्ट इन को पढ़ ले।

उसके बाद से। जब भी आपको खाली टाइम मिलता है। आप उसी को रिवीजन करें। अब बात कर लेते हैं केवल पास कैसे हो। पास होने के लिए आपको ज्यादा कुछ तो नहीं करना पड़ेगा लेकिन फिर भी आपको थोड़ा बहुत पढ़ाई करना होगा देखिए यदि आप केवल क्वेश्चन बैंक का ऑब्जेक्टिव ऑब्जेक्टिव पड़ते हैं। फिर भी आपका नंबर। तीन सौ के आसपास आ जाएगा। क्योंकि क्वेश्चन बैंक से। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में।

Home page Visit now
Facebook page Follow now
WhatsApp group Join now
Telegram group Join now

 

बहुत सारा प्रश्न।  इनडायरेक्टली पूछा जाता है। उम्मीद है कि इतना सब कुछ समझ गए होंगे। आपके मन में सवाल आ रहे होंगे अच्छे स्कर का सही रणनीति क्या है अच्छे मार्क्स लाने के लिए आपको अच्छे से पढ़ाई करना तभी जाकर आ पहुंची है उसको कर सकते। जैसे आप अपना टाइम टेबल बना लीजिए हमको इतना देर पढ़ना है और उसी टाइम टेबल पर आप पढ़िए आपका अच्छा इसको आ जाएगा इसमें कोई दिक्कत की बात नहीं है। अब बात कर लेते हैं 300 नंबर कैसे देखिए 300 नंबर लाना कोई बड़ी बात नहीं है

लेकिन उसके लिए भी आपको पढ़ना पड़ेगा। यदि आप क्वेश्चन बैंक मॉडल पेपर यदि गेस पेपर से पढ़ाई करते हैं। तो आपका 350 प्लस नंबर आ जाएगा। क्योंकि गेस पेपर से भी काफी सारा प्रश्न परीक्षा में आता है और मॉडल पेपर से भी प्रश्न आता है योगी सबका मिलाकर बात कर दिया नहीं अगर फर्स्ट डिवीजन से पास करना चाहते हैं। तो आपको कोचन बैंक मार्केट से ले लेना है। और टारगेट का मॉडल पेपर ले लेना। और टारगेट का गेस पेपर ले लेना है। और आपको नोट्स वगैरा कुछ भी बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप उसी से पढ़ कर 350 नंबर आसानी पूर्वक ला सकते हैं अब बात कर लेते हैं 400 नंबर कैसे लाएं तो देखिए। यदि आप 400 नंबर लाना चाहते हैं। सबसे पहले आपको किताब पढ़ना होगा और कांसेप्ट को समझना होगा क्योंकि यदि आप कौन से फल नहीं समझ पाते बोलने का मतलब है

घर का न्यू मजबूत नहीं रहेगा तो ऊपर में मजबूत कुछ नहीं हो पाएगा तो इसलिए आप को कम सेट समझना बहुत जरूरी है पहले कम सेट को क्लियर कीजिए उसके बाद से चैप्टर वाइज ऑब्जेक्टिव सब्जेक्टिव को पढ़िए। उसके बाद से क्वेश्चन बैंक को रट डालिए अगर इतना सब कुछ कर लेते मैं आपको गारंटी देता हूं आपका 450 नंबर कोई नहीं रोक पाएगा लेकिन आप को ईमानदारी से इतना सब कुछ करना पड़ेगा और देखिए आपको रोज पढ़ना हो गए ऐसा नहीं है कि आप एक दिन पड़े और 2 दिन गायब रहे तो ऐसे कुछ नहीं हो आपको रेगुलर वहां पर पढ़ाई करना है।

पूरा सिलेबस को कवर करना है पीना सिलेबस कवर किए अब 400 नंबर नहीं ला सकते अब बात कर लेते हैं 450 नंबर कैसे लाएं 450 नंबर लाना इतना भी आसान नहीं है और ज्यादा कठिन भी नहीं है। यदि आप प्रयास करते हैं तू सफलता निश्चित मिलेगी इसमें कोई दिक्कत लेकिन। सही रणनीति भी आपको चाहिए तभी जाकर अब अच्छे से पढ़ाई कर सकते और अच्छा मार्क्स ला सकते हैं क्योंकि यदि आप अच्छी तरीके से पढ़ाई नहीं करते तो आपका 450 नंबर नहीं आ पाएगा।

और आप लोग भी जानते होंगे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या घटा दिया गया है। तो आपको उसी उसी के अनुसार अपना तैयारी भी करना है। 450 नंबर लाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने पूरे बुक एनसीईआरटी। के जितने भी चैप्टर है उन सभी चैप्टर कांसेप्ट को समझने की पूरी कोशिश कीजिए  अगर आपको समझ में नहीं आ रहा तो हमको यूट्यूब पर सब्सक्राइब कर सकते हैं वहां सपना पढ़ाई भी कर सकते अगर आप का कंसेप्ट क्लियर हो गया। तो आप कौन क्वेश्चन बैंक मार्केट से ले लेना है और मॉडल पेपर। उसको भी रट डालना है यदि इन सभी कार्यों को अप्पसानी पूर्वक कर लेते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगा। आसानी पुरवा का 450 नंबर ला सकते हैं। उम्मीद करता हूं सब कुछ समझ जाऊंगा सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.